जानिए सम्पूर्ण बजट से जुड़ी खास बातें...आम आदमी की जेब पर पड़ा क्या असर
जानिए सम्पूर्ण बजट से जुड़ी खास बातें...आम आदमी की जेब पर पड़ा क्या असर
Share:

नई दिल्ली: बजट घोषणाओं में सबकी निगाहें राहत देने वाली स्कीम पर भी हो रही है। लोगों का इस बात पर खास फोकस होता है कि कौन सी चीजें महंगी होगी, किन चीजों की कीमतों में कमी भी आ चुकी है। गवर्नमेंट ने इस बजट में घोषणा कर दी है कि मोबाइल के कुछ पार्ट्स-कमैरा लेंस, लिथियम सेल के आयात पर कस्टम ड्यूटी घटने वाली है। मरीन प्रोडक्ट्स के प्रमुख इनपुट्स पर ड्यूटी घटाने का निर्णय कर लिया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल होने वाली बैटरी पर कस्टम ड्यूटी को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है। इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत में कमी भी देखने के लिए मिलने वाली है। इसके अलावा, आयातित सिगरेट महंगी होगी। सिगरेट पर ड्यूटी बढ़ाकर 16 फीसदी कर दी गई है।

सीतारमण ने कुछ पुर्जों और कैमरा लेंस जैसे इनपुट के आयात पर कस्टम ड्यूटी में राहत का एलान भी कर दिया है। उन्होंने बोला है कि बैटरियों के लिए लीथियम-आयन सेल पर रियायती शुल्क अगले एक वर्ष तक जारी रहने वाला है। खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल पर वित्त मंत्री ने बोला है कि, "मैं कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी रेट्स को 21 से घटाकर 13 करने का प्रस्ताव करती हूं।नतीजतन, खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल सहित कुछ वस्तुओं पर बेसिक कस्टम ड्यूटी, सेस और सरचार्ज में मामूली बदलाव हुए हैं।" सेमी-नॉक्ड डाउन (SKD) फॉर्म में वाहन (इलेक्ट्रिक वाहनों सहित) पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 30% से बढ़ाकर 35% किया जा चुका है।

कैमरे के लेन्स, लिथिमय आयन सेल्स पर राहत-  बता दें कि बजट घोषणाओं में सबकी निगाहें राहत देने वाली स्कीम पर ही ही हो रही है। लोगों का इस बात पर खास फोकस होता है कि कौन सी चीजें महंगी होने जा रही है, किन चीजों की कीमतों में कमी आने वाली है। गवर्नमेंट ने इस बजट में  घोषणा किया है कि मोबाइल के कुछ पार्ट्स-कमैरा लेंस, लिथियम सेल के आयात पर कस्टम ड्यूटी घटने वाली है। मरीन प्रोडक्ट्स के प्रमुख इनपुट्स पर ड्यूटी घटाने का निर्णय भी कर लिया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल होने वाली बैटरी पर कस्टम ड्यूटी समाप्त कर दी गई है। इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की कीमत में कमी भी आ सकती है। जिसके साथ साथ, आयातित सिगरेट महंगी होगी। सिगरेट पर ड्यूटी बढ़ाकर 16 फीसदी भी की जा चुकी है।

सीतारमण ने कुछ पुर्जों और कैमरा लेंस जैसे इनपुट के आयात पर कस्टम ड्यूटी में राहत का भी एलान कर दिया है। उन्होंने इस बारें में यह भी बोला है कि बैटरियों के लिए लीथियम-आयन सेल पर रियायती शुल्क अगले एक वर्ष तक जारी रहने वाले है। खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल पर वित्त मंत्री ने बोला है, "मैं कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य सामानों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी रेट्स को 21 से घटाकर 13 करने का प्रस्ताव करती हूं। 

नतीजतन, खिलौने, साइकिल और ऑटोमोबाइल सहित कुछ वस्तुओं पर बेसिक कस्टम ड्यूटी, सेस और सरचार्ज में मामूली बदलाव हुए हैं।" सेमी-नॉक्ड डाउन (SKD) फॉर्म में वाहन (इलेक्ट्रिक वाहनों सहित) पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 30% से बढ़ाकर 35% कर दिया गया है। कैमरे के लेन्स, लिथिमय आयन सेल्स पर राहत है।

BJP नेता की थार ने 2 युवको को कुचला, मचा हंगामा

खत्म हुआ 145 साल पुरानी ट्रेन का सफर! लोगों ने नम आंखों से दी विदाई

बजट सत्र के बीच आया फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा- 'बजट में सबको कुछ न कुछ..''

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -