बजट सत्र में एक और बड़ा एलान, FY24 में 11% रह सकती है GDP ग्रोथ
बजट सत्र में एक और बड़ा एलान,  FY24 में 11% रह सकती है GDP ग्रोथ
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

इस बजट से महिला का सम्मान बढ़ा- केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बजट के उपरांत बोला है कि इस बजट से महिला का सम्मान और भी ज्यादा बढ़ गया है। बच्चों और किशोरों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा से जिला स्तर पर बच्चे कैसे पढ़ेंगे और बढ़ेंगे इसका उल्लेख  भी कर दिया गया है। नारी शक्ति एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कैसे कर सकती है इसका प्रतिबिंब आज के बजट में दिखाई दे रहा है। ये बजट मध्यम वर्ग के हित में है, इससे भारत प्रफुल्लित है भले ही विपक्ष नाराज़ हो चुके है।

FY24 में 11% रह सकती है GDP ग्रोथ- अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारें में बोला है कि दुनिया ने इंडिया की पहचान चमकते सितारे के रूप में की है। वर्तमान वर्ष में इंडिया की ग्रोथ 7.0 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। महामारी और रूस यूक्रेन युद्ध के बावजूद इंडिया की ग्रोथ रेट दुनिया की तमाम बड़ी इकोनॉमीज की तुलना में बहुत अधिक है। इसके साथ ही उन्होंने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र के कैपेक्स टारगेट को 10 लाख करोड़ रुपए रखा गया है।

खत्म हुआ 145 साल पुरानी ट्रेन का सफर! लोगों ने नम आंखों से दी विदाई

बजट सत्र के बीच आया फारूक अब्दुल्ला का बड़ा बयान, कहा- 'बजट में सबको कुछ न कुछ..''

रेलवे ने उठाया बड़ा कदम, अब मार्च 2023 तक चलेंगी ये स्पेशल ट्रेने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -