अमेरिका की स्पेस एक्स ने कराई रॉकेट की सफल लैंडिंग
अमेरिका की स्पेस एक्स ने कराई रॉकेट की सफल लैंडिंग
Share:

वॉशिंगटन। अमेरिका पहले ही हर क्षेत्र में एक अग्रणी देश है और अब अमेरिका ने एक रॉकेट की सेफ लैंडिंग कराकर इतिहास रच दिया है। अमेरिका की प्राइवेट एयरोस्पेस कंपनी स्पेस एक्स ने रॉकेट की सेफ लैंडिंग कराई है। सोमवार को कैप कनेवरल एयरफोर्स स्टेशन से फाल्कन-9 ने रात करीब 8 बजकर 29 मिनट पर रॉकेट स्पेस में लांच किया। कुछ ही मिनटों बाद इसकी सुरक्षित लैंडिंग करा ली गई।

स्पेस एक्स के सीईओ इलॉन मस्क ने यह एक्सपेरिमेंट खर्च को कम करने और रॉकेट को दोबारा यूज करने के लिए किया। इसके बाद इसे दोबारा रिसाइकिल किया जा सकेगा। इससे स्पेस ट्रैवल की लागत कम होगी। पारंपरिक तौर पर रॉकेट धरती से स्पेस के लिए लॉन्च किए जाते हैं। स्पेसक्राफ्ट अलग होने के बाद रॉकेट तबाह हो जाते हैं।

फाल्कन 9 रॉकेट 23 मंजिला मानवरहित रॉकेट है। लैंडिंग से पहले इसने 11 सैटेलाइट नॉमिनल ऑर्बिट में भेजने का कारनामा भी किया। रॉकेट को स्पेस में 100 किलोमीटर तक ऊपर ले जाया गया। फाल्कन 9 की स्पीड 27 हजार किमी/घंटा से ज्यादा थी। उसे लॉन्चिंग पैड से 9.6 किमी दूर लैंड कराया गया। सेफ लैंडिंग के बाद स्पेस एक्स के हेडक्वॉर्टर में कर्मचारी खुशी से चीख पड़े।

कंपनी ने इसी माह के जनवरी में पहला प्रयास किया था। लेकिन रॉकेट के गाइडेड सिस्टम के बंद होने के कारण यह नाकाम हो गया। इसके बाद कंपनी ने फिर से अप्रैल में कोशिश की। तब इंजन में परेशानी आ गई। तीसरी बार फिर से जून में ट्राई किया गया, लेकिन लांचिंग के कुछ देर बाद ही यह ब्लास्ट हो गया।

अंततः चौथी बार में यह कामयाब हुआ। स्पेस एक्स से पहले एमेजॉन कंपनी के सीईओ जोफ बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजीन ने भी बीते महीने रॉकेट की सेफ लैंडिंग कराई थी। बेजोस ने इसके बाद ट्वीट कर कहा कि फाल्कन की लैंडिंग के लिए बधाई, वेलकम टू द क्लब।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -