अमेरिका और दक्षिण कोरिया उतरी कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण के जवाब में तैनात करेंगे डिफेंस सिस्टम
अमेरिका और दक्षिण कोरिया उतरी कोरिया के रॉकेट प्रक्षेपण के जवाब में तैनात करेंगे डिफेंस सिस्टम
Share:

वॉशिंगटन: उतरी कोरिया द्वारा रॉकेट प्रक्षेपण के बाद से पूरी दुनिया के शीर्ष देशों में खलबली सी मची हुई है। नॉर्थ कोरिया की नाक में नकेल डालने के लिए अमेरिका और दक्षिणी कोरिया औपचारिक रुप से बातचीत करेंगे। रॉकेट प्रक्षेपण से पैदा हुए खतरे को रोकने के लिए दोनों देश कोरियाई प्राय द्वीप में उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली लगाने पर विचार करेगी।

उतर कोरिया के रॉकेट परीक्षण के कुछ घंटो बाद ही अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने एक बयान में कहा कि वे कोरियाई प्रायद्वीप में जल्द से जल्द टर्मिनल हाइ एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस सिस्टम की तैनाती के बारे में औपचारिक बात शुरु करेंगे। एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि उतर कोरिया के रॉकेट परीक्षण के बाद यह जरुरी हो गया है कि डिफेंस सिस्टम की तैनाती की जाए।

हालांकि कि चीन ऐसी प्रणाली की तैनाती का विरोध कर रहा है और चीन ने इस संबंध में अपनी चिंता भी व्यक्त की है। दरअसल इस प्रणाली की रडार चीनी क्षेत्र से होकर गुजरेगी। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के समक्ष अपना पक्ष रख दिया है। मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक बयान में कहा कि जब अपनी सुरक्षा की बात आती है तो किसी अन्य देश के सुरक्षा हितों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -