कभी चमगादड़ तो कभी पैंगोलिन चीन फिर खतरे में डाल सकता है दुनियाभर के लोगों की जान
कभी चमगादड़ तो कभी पैंगोलिन चीन फिर खतरे में डाल सकता है दुनियाभर के लोगों की जान
Share:

दुनियाभर में 3 वर्ष पहले यानी 2020 में कोविड जैसी खतरनाक बीमारी ने दस्तक दी. जिसके कारण से लाखों लोगों की जान चली गए थी. कोरोना की बीमारी के लिए पूरी दुनिया ने चीन को जिम्मेदार भी ठहरा दिया है, क्योंकि ये वायरस चीन के वुहान लैब से निकला था. हालांकि, एक बार फिर चीन पूरी दुनिया को कोविड जैसी महामारी की चपेट में डाल सकता है. खबरों का कहना है कि चीन एक नए घातक कोविड जैसे वायरस पर एक्सपेरिमेंट भी करने में लगा हुआ है. इसका दावा प्री-पीयर रिव्यूड जर्नल में किया गया है. उन्होंने दावा किया है कि चीनी सेना के ट्रेंड डॉक्टर ने तथाकथित पैंगोलिन कोरोना वायरस नामक एक नया वेरिएंट तैयार कर लिया है.

चूहों पर किया गया खतरनाक एक्सपेरिमेंट: इतना ही नहीं चीन की सेना से ट्रेंड डॉक्टरों की एक टीम ने पैंगोलिन कोरोना वायरस वेरिएंट का प्रयोग चूहों के एक ग्रुप पर कर चुके है. उन्होंने ये देखने की कोशिश की कि आखिर पैंगोलिन कोविड का असर चूहों पर कैसे होता है. जिसके उपरांत समूह के 4 चूहों को एक्टिवेट वायरस की डोज दी गई और बाकी के 4 अच्छे चूहों को संक्रमित चूहों के साथ रखा जा चुका है. उन्होंने 7-8 दिनों में पाया कि हेल्दी चूहे संक्रमित चूहों के संबंध में आकर संक्रमण का शिकार भी हो चुके है. उसके बाद डॉक्टरों ने पाया कि पूरी तरह से इन्फेक्टेड होने बाद पांच दिनों के भीतर सारे चूहों का वजन बहुत कम हो गया. उनकी आंखें सफेद पड़ गई और आखिरकार उनकी मौत हो गई.

इंसानों के लिए भी जानलेवा: चीन के द्वारा चूहों पर किए गए जानलेवा प्रयोग के नतीजे बहुत खतरनाक थे. चूहों को वायरस को डोज देने के उपरांत उनमें खतरनाक बदलाव देखने के लिए मिल रहे है. इस बीच वायरस संक्रमित चूहों के फेफड़ों में फैल गए. जिसके उपरांत उनके दिमाग पर भी वायरस ने अटैक किया. जिसके उपरांत उनकी मौत हो गई. शोधकर्ताओं ने बोला है कि मौत का कारण देर से होने वाले मस्तिष्क संक्रमण से जुड़ा हुआ हो सकता है. हालांकि, उन्होंने कयास लगाए है कि पैंगोलिन कोरोना वायरस hACE2 चूहों के मौतों के लिए जिम्मेदार था. जिसके साथ साथ ये इंसानों के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है.

बढ़ते कोहरे की वजह से रद्द हुई कई हवाई यात्राएं और कई ट्रेन भी लेट

आंध्र प्रदेश में भाई और बहन के बीच सत्ता को लेकर घमासान, शर्मिला क्या कांग्रेस के लिए साबित होंगी तुरुप का इक्का?

मालदीव के नक्शे कदम पर निकला बांग्लादेश, भारत के खिलाफ कर रहा ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -