मैट्रो रेल प्रोजेक्ट बना टेढ़ी खीर
मैट्रो रेल प्रोजेक्ट बना टेढ़ी खीर
Share:

भोपाल/इंदौर। इंदौर और भोपाल के बीच चलाई जाने वाली मैट्रो रेल की परियोजना कुछ धीमी हो गई है। दरअसल इस मामले में जापान की कंपनी का सर्वे काफी समय से अटका हुआ है तो दूसरी ओर भोपाल में इस रेल प्रोजेक्ट के आड़े बीआरटीएस और अन्य स्थानों पर रूट की दिक्कत आ सकती है हालांकि इस मामले में जिम्मेदार विभाग पहले ही कह चुका है कि रूट क्लीयरेंस की परेशानी नहीं होगी लेकिन माना जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट पर कार्य करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है।

कहा जा रहा है कि कुछ स्थानों पर रूट क्लियरेंस के लिए कई तरह के उपाय करने होंगे और ऐसे में ब्राॅड वे बनाने के लिए स्थान की आवश्यकता होगी। प्रशासन को कई स्थानों पर तो जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई करना होगी जो कि एक टेढ़ी खीर है। हालांकि इस मामले में यह बात सामने आई है कि जापान इंटरनेशन की एजेंसी जायका द्वारा अभी तक मैट्रो रेल प्रोजेक्ट को लेकर किसी तरह की समीक्षा नहीं की गई है।

गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट के लिए जायका द्वारा लगभग 12 हजार करोड़ रूपए का लोन देने पर सहमति जताई गई थी। गौरतलब है कि इस प्रोजेक्ट के तहत भोपाल में करीब 47 हजार करोड़ रूपए का प्रस्ताव सरकार ने तैयार की है। हालांकि इस मामले में अभी तक कार्य आगे नहीं बढ़ पाया है तो दूसरी ओर जिम्मेदार कार्य के प्रक्रिया में होने की बात कहकर पल्ला झाड़ने में लगे हैं। ऐसे में मैट्रो के प्रोजेक्ट में देरी हो रही है और प्रदेश के लोग इस आधुनिक सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

मैट्रो प्रोजेक्ट में रूकावट के लिए

मैट्रो के आगे कूदकर क्यों दे रहे जान ?

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -