भारत के कुछ ऐसे मंदिर जहां पुरुषो का जाना है वर्जित
भारत के कुछ ऐसे मंदिर जहां पुरुषो का जाना है वर्जित
Share:

भारत में ऐसे कई मंदिर हैं जो अपने तरीके से अद्वितीय और रहस्यमय हैं इसके अतिरिक्त कुछ मंदिरों से जुड़े अनुष्ठान भी आश्चर्यजनक हैं। हालाँकि कई मंदिरों में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है, लेकिन कुछ मंदिर ऐसे भी हैं जहाँ पुरुषों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही मंदिरों के बारे में जानकारी देंगे जहां पुरुषों का जाना सख्त मना है।

चक्कुलथुकावु मंदिर केरल में स्थित है

केरल में चक्कुलथुकवु मंदिर माता भगवती को समर्पित है और पुरुषों को प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। दिसंबर के पहले शुक्रवार को एक वार्षिक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जिसे शुक्रवार उपाय के रूप में जाना जाता है जिसके दौरान मंदिर के पुजारी 10 दिनों तक उपवास करने वाली महिलाओं के पैर धोते हैं और उनकी पूजा करते हैं। पुरुषों को इस कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति नहीं है और केवल महिलाओं को देवी मां को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मंदिर जाने की अनुमति है।

पुनर्लेखित: राजस्थान में स्थित ब्रह्राजी मंदिर

राजस्थान के पुष्कर में ब्रह्मा जी का केवल एक ही मंदिर है, जिसकी एक अनूठी विशेषता है। पुरुष देवता होने के बावजूद, देवी सरस्वती के एक श्राप के कारण पुरुषों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। यह श्राप ब्रह्मा जी द्वारा माता सरस्वती के साथ यज्ञ का प्रारंभ करने पर माता सरस्वती के समय पर न पहुंचने पर गायत्री जी के साथ यज्ञ करने का परिणाम था। जब वह बाद में पहुंची, तो वह अपने स्थान पर किसी और को देखकर क्रोधित हो गई और श्राप दे दिया कि उस दिन से कोई भी विवाहित व्यक्ति मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएगा मंदिर में आज भी इस परंपरा का पालन किया जा रहा है।

कुमारी अम्मन मंदिर कन्याकुमारी

दक्षिण भारत में इस मंदिर में पुरुषों का प्रवेश वर्जित है केवल वे पुरुष जो ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं और वैवाहिक आनंद को गले नहीं लगाते हैं वे इस मंदिर में जा सकते हैं। मान्यता है कि इस मंदिर के गर्भगृह में माता पार्वती ने शिव की प्राप्ति के लिए घोर तपस्या की थी। इसलिए माता पार्वती के तपोस्थल की पवित्रता को बनाए रखने के लिए केवल अविवाहित पुरुषों को ही इस स्थान पर जाने की अनुमति है।

'नसीरुद्दीन शाह ने कहा था मुस्लिम सुरक्षित नहीं, मैं कहूंगा कि 100 करोड़ होने पर भी हिंदू सुरक्षित नहीं', आखिर क्यों ऐसा बोले मुकेश खन्ना?

रणवीर सिंह या आलिया भट्ट? जानिए 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' के लिए किसने ली भारी भरकम फीस

'हिंदुस्तान को तोड़ रही भाजपा, हम मिलकर उसे हराएंगे..', पटना में विपक्षी बैठक से पहले बोले राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -