आपत्तिजनक फोटो दिखाने वाले सोशल मीडिया को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कही ये बड़ी बात
आपत्तिजनक फोटो दिखाने वाले सोशल मीडिया को लेकर रविशंकर प्रसाद ने कही ये बड़ी बात
Share:

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार अगर किसी महिला को "नग्न या मॉर्फ्ड तस्वीरों" के माध्यम से ऑब्जेक्टिफाई किया जाता है, तो सोशल मीडिया कंपनी को इसे 24 घंटे के भीतर हटाना होगा। मंत्री ने प्रश्नकाल के दौरान जवाब देते हुए यह बात कही। 

उन्होंने यह भी कहा कि देश में इंटरनेट साम्राज्यवाद अस्वीकार्य था और सरकार इस पर एकाधिकार नहीं होने देगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि देश में चुनावों को प्रभावित करने का कोई खतरा नहीं है क्योंकि मंत्रालय चुनाव आयोग के साथ मिलकर काम कर रहा था। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोई भी सामग्री जो भारत विरोधी है या सार्वजनिक निर्देशों को गड़बड़ी करती है, उसे नए दिशानिर्देशों के अनुसार 36 घंटे के भीतर हटा दिया जाना चाहिए, जबकि सोशल मीडिया कंपनियों को उपयोगकर्ताओं को सत्यापित करने के लिए कहा गया है ताकि कोई भी फर्जी खबर न फैले या नफरत वाली सामग्री पोस्ट न हो। 

उन्होंने कहा कि यह स्वैच्छिक होगा और सरकार की इसमें कोई भूमिका नहीं है। मंत्री ने कहा कि सरकार आलोचना के लिए खुली थी और इस पर कोई प्रतिबंध नहीं था। कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने मंत्री से पूछा कि अगर प्रोफाइल फर्जी है तो यूजर की पहचान कैसे होगी तो मंत्री ने कहा, जिम्मेदारी कंपनी की थी।

मुश्किल में उद्धव सरकार, नाराज़ होकर सीनियर IPS अफसर संजय पांडे छुट्टी पर गए

एक साल बाद पुनः शुरू हुई ग्वालियर-इटावा पैसेंजर ट्रेन, यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा

रोहिंग्या शरणार्थियों की रिहाई की मांग वाली याचिका पर 25 मार्च को 'सुप्रीम' सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -