तो ये है वर्ल्ड आर्ट डे मानाने की वजह
तो ये है वर्ल्ड आर्ट डे मानाने की वजह
Share:

प्रत्येक वर्ष 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस के रूप में मनाया जाता है। दुनिया भर में कला का गठन क्या है, इस पर लोगों के अलग-अलग विचार हैं। विभिन्न संस्कृतियों के स्वाद और फैशन अलग-अलग होते हैं। यह अवसर कला के विकास को प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है। यह व्यक्तियों को अपने परिवेश में सुंदर चीजों को रोकने और उनकी सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण लोगों के पास हमेशा कला दीर्घाओं में जाने का समय नहीं होता है। सुंदरता का एक वार्षिक अनुस्मारक लोगों को आराम करने और जीवन का आनंद लेने में मदद करता है। यह ज्ञान साझा करने को बढ़ावा देता है, जिज्ञासा जगाता है और कुछ आकर्षक चर्चा शुरू करता है।

विश्व कला दिवस का इतिहास: इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट की महासभा ने 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस के रूप में घोषित किया। 2012 ने पहला उत्सव देखा। इस दिन को प्रसिद्ध लियोनार्डो दा विंची के जन्मदिन के उपलक्ष्य में चुना गया था। दा विंची स्वीकृति, अंतर्राष्ट्रीय शांति, अभिव्यंजक स्वतंत्रता और बहुसंस्कृतिवाद का प्रतीक है। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ आर्ट (IAA) की सभी राष्ट्रीय समितियों ने पहले विश्व कला दिवस का समर्थन किया। समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए 150 विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 150 कलाकार मौजूद थे। सम्मेलन और विस्तारित संग्रहालय घंटे दोनों मौजूद थे। चित्रों, प्रिंटों, मूर्तियों, फिल्मों और कला के अन्य कार्यों का प्रदर्शन बाहर किया गया।

कला के विभिन्न प्रकार और श्रेणियां मौजूद हैं। वास्तुकला, संगीत, चित्रकला, मूर्तिकला, नृत्य और साहित्य सभी कला के रूप हैं। फिल्म को कला के रूप में भी माना जाता है। यह उन्हें आत्म-अभिव्यक्ति के लिए एक रचनात्मक आउटलेट देता है। वास्तविक कला केवल एक भावनात्मक अभिव्यक्ति है। यह दुनिया के बारे में कलाकार के दृष्टिकोण और इसके बारे में उनकी भावनाओं को बताता है। कला दोनों को बताती है कि हम कितने समान और कितने भिन्न हो सकते हैं। जब लोग कला का अनुभव करते हैं, तो वे इसके महत्व को समझते हैं। आमतौर पर, उनकी धारणाएँ उनके व्यक्तिगत जीवन के अनुभवों से आकार लेती हैं।

विश्व कला दिवस की छुट्टी हमारे चारों ओर की सुंदरता की सराहना करने के लिए एक अद्भुत अनुस्मारक के रूप में कार्य करती है। यह अपने आप को पूरी तरह से अभिव्यक्त करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है। हम सभी में तीव्र भावनाएँ होती हैं, और हमें उन्हें व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए। उद्देश्य कला के दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा देना है। जब तक पर्याप्त समर्थन है तब तक कलाकार सौंदर्य का चित्रण जारी रख सकते हैं।

भारत ने सुहल जूनियर निशानेबाजी विश्व कप के लिए 39 सदस्यीय टीम का हुआ चयन

एक विस्फोट बन गया 18000 से अधिक गायों की मौत का कारण

संपत्तियों को गलत तरीके से जब्त करने का भुगतान 5 बिलियन डॉलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -