संपत्तियों को गलत तरीके से जब्त करने का भुगतान 5 बिलियन डॉलर
संपत्तियों को गलत तरीके से जब्त करने का भुगतान 5 बिलियन डॉलर
Share:

यूक्रेन के ऊर्जा दिग्गज नाफ्टोगाज ने गुरुवार को घोषणा की कि हेग में एक न्यायाधिकरण ने रूस को क्रीमिया में कंपनी की संपत्तियों को गलत तरीके से जब्त करने के लिए 5 बिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है। नाफ्टोगाज के मुख्य कार्यकारी ओलेक्सी चेरनीशोव ने दावा किया कि कंपनी ने 2014 में प्रायद्वीप पर रूस के कब्जे से हुए नुकसान के खिलाफ ऊर्जा के मोर्चे पर एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की थी।

चेर्नीशोव ने कहा कि मध्यस्थता न्यायाधिकरण ने रूस को आदेश दिया कि वह न्याय में बाधा डालने के रूस के प्रयासों के बावजूद नाफ्टोगाज को पांच अरब डॉलर के नुकसान की प्रतिपूर्ति करे। यह रूस द्वारा 2014 में क्रीमिया में हमारी संपत्ति के अधिग्रहण से संबंधित है। अब अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों के अनुसार, रूस को इस फैसले का पालन करना चाहिए।

न्यायाधिकरण के प्रशासक, स्थायी मध्यस्थता अदालत ने ए एफ पी को बताया कि उसे अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी के अलावा सार्वजनिक प्रसार के लिए कोई जानकारी प्रदान नहीं की गई है। वेबसाइट पर फैसले का कोई रिकॉर्ड नहीं है, केवल मामले का इतिहास है। नफ्टोगाज के अनुसार, मामला 2016 में दायर किया गया था और ट्रिब्यूनल ने बुधवार को अपना फैसला सुनाया। बयान के अनुसार, मार्च 2022 में यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद, निर्णय लेने के लिए मुआवजे की राशि निर्धारित करने के लिए सुनवाई आयोजित की गई थी।

ऊर्जा कंपनी ने कहा अदालत ने रूसी दावों को खारिज कर दिया कि नाफ्टोगाज अपनी संपत्ति के अधिग्रहण के लिए किसी भी मुआवजे का हकदार नहीं है।अधिक से अधिक, कीव और यूक्रेनी व्यवसाय रूस के खिलाफ मामलों को अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरणों में ले जा रहे हैं। व्लादिमीर पुतिन को मार्च में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट दिया गया था, जो हेग में भी स्थित है।

एक विस्फोट बन गया 18000 से अधिक गायों की मौत का कारण

गाय ने दिया दो सिर वाले बच्चे को जन्म, देखने वालों की उमड़ी भीड़

बहरीन और कतर ने राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने का दावा किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -