थियेटर से मुकाम हासिल करने वाला अभिनेता शशि कपूर
थियेटर से मुकाम हासिल करने वाला अभिनेता शशि कपूर
Share:

"मेरे पास धन है ,दौलत है ,बंगला है, गाड़ी है, तुम्हारे पास क्या है ? "अमिताभ के मुख से निकले सुपर हिट फिल्म 'दीवार' के इस संवाद के जवाब में " मेरे पास माँ है " कहने वाले शशि कपूर का चेहरा बरबस याद आ जाता है. बेशक मोहक मुस्कान बिखेरने वाले शशि कपूर, कपूर खानदान से जुड़े होने के बावजूद वो मुकाम हासिल नहीं कर पाए जो आज अमिताभ को प्राप्त है , फिर भी सहायक अभिनेता के रूप में उनका चेहरा दर्शकों के जेहन में आज भी है.आपको इस बात से अवगत करा दें कि पृथ्वीराज कपूर के तीसरे बेटे के रूप में शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था..शशि कपूर का रुझान शुरू से ही थियेटर की ओर था. शशि कपूर ने अपने अभिनय की शुरुआत पिता के पृथ्वी थियेटर में नाटक से ही की थी. बचपन में बाल भूमिकाएं करने वाले शशि कपूर धार्मिक फिल्मों में भी काम किया. बाल भूमिका का आरम्भ बड़े भाई राज कपूर की फिल्म 'आग' (1948 ) और 'आवारा' (1951 ) से हुई थी. यह किसीने भी नहीं सोचा था कि 1950 के दशक में गॉडफे कैंडल के थियेटर ' शेक्सपियराना' में शामिल होने वाले शशि कपूर को गॉडफे की बेटी ब्रिटिश अभिनेत्री जेनिफर से इश्क हो जाएगा और शशि कपूर 20 साल की उम्र में जेनिफर से शादी कर लेंगे. हाँ, लेकिन भारतीय फिल्म जगत इस बात पर गर्व कर सकता है कि शशि कपूर ही ऐसे पहले शख्स हैं जिन्होंने 'हाउस होल्डर' और ' शेक्सपियर ' जैसी अंग्रेजी फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई.

चमका किस्मत का सितारा : 1965 में फिल्म ' जब जब फूल खिले ' हिट होते ही शशि कपूर की किस्मत का सितारा चमक गया.इसके बाद ही बलराज साहनी अभिनीत मल्टी स्टारर हिट फिल्म ' वक़्त ' ने उनके भाग्य का दरवाजा खोल दिया.शशि कपूर के जीवन में 1972 का साल कभी ख़ुशी , कभी गम वाला रहा .इसी वर्ष ' सिद्धार्थ ' के जरिये शशि कपूर ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर उपस्थिति दर्ज कराई,तो इसी साल पिता पृथ्वीराज कपूर का निधन हो गया.1980 के दशक में शशि कपूर अभिनीत फ़िल्में चोर मचाए शोर,दूसरा आदमी ,सत्यम, शिवम् ,सुंदरम बहुत हिट हुई. अमिताभ बच्चन के साथ शशि कपूर की हिट फिल्मों की फेहरिस्त बहुत लंबी है.इनमें 'ईमान धर्म ' ' त्रिशूल' ' कभी- कभी', 'रोटी, कपड़ा और मकान' 'सुहाग ', 'सिलसिला ,' 'नमक हलाल ', काला पत्थर,' 'अकेला' और 'दीवार' आदि शामिल हैं. इसके अलावा 'जूनून' और '36 चौरंगी लेन ' जैसी कलात्मक फिल्मों में दमदार अभिनय कर शशि कपूर ने खूब ख्याति अर्जित की थी.

' पृथ्वी' का पुनरुत्थान : यह शशि कपूर ही हैं जिन्होंने अपने पिता की ख़ास मिल्कियत ' पृथ्वी थियेटर' का पत्नी जेनिफर के साथ मिलकर पुनरुत्थान किया.लेकिन 7 सितंबर 1984 को पत्नी जेनिफर का कैंसर से लन्दन में निधन होने के बाद शशि अकेले पड़ गए और अवसाद में आ गए. माँ के खोने से बेटी संजना और दोनों बेटे करण और कुणाल को भी माँ का बिछोह सहना पड़ा.

पुरस्कारों की लंबी श्रृंखला : दिलकश मुस्कान के साथ अभिनय करने वाले शशि कपूर ने अभिनय ही नहीं निर्देशन में भी बड़े मुकाम हासिल किये और पुरस्कार अर्जित किये. सर्व प्रथम 1965 में फिल्म ' जब -जब फूल खिले 'के लिए सर्व श्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला.वहीँ 1976 में सुपर हिट फिल्म 'दीवार 'के लिए का फिल्म फेयर सर्व श्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार हासिल किया. जबकि 1986 में फिल्म ' न्यू देहली टाइम्स' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता. यही नहीं 1993 में शशि कपूर को फिल्म 'मुहाफिज ' के लिए स्पेशल ज्यूरी का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला .2010 में शशि कपूर फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित हुए. शशि कपूर द्वारा अभिनय के क्षेत्र में दिए गए अविस्मरणीय योगदान के लिए सरकार ने उन्हें 2011 में पद्म भूषण से अलंकृत किया. यही नहीं वर्ष 2014 के लिए वर्ष 2015 में शशि कपूर को फिल्म क्षेत्र का सर्वोच्च ' दादा साहब फाल्के पुरस्कार' से सम्मानित किया गया.राज कपूर और शम्मी कपूर के बाद कपूर खानदान में यह पुरस्कार पाने वाले वह तीसरे व्यक्ति हैं.

78 वर्षीय अभिनेता शशि कपूर फिलहाल 'पृथ्वी' थिएटर के प्रेरणास्रोत बने हुए हैं.पत्नी जेनिफर के जाने के बाद एकाकी रह गए शशि इन दिनों फिल्मों से लगभग दूर ही हैं और स्वास्थ्यलाभ प्राप्त कर रहे हैं.आज उनके जन्म दिन पर ईश्वर से यही कामना है कि वे स्वस्थ रहकर दीर्घायु जीवन जिएं और अपने अभिनय के अनुभव को नई पीढ़ी को अपनी चिर परिचित मुस्कान के साथ बांटते रहें.जीवेत शरदः शतं .

मोहन जोशी 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -