स्मृति का शरद यादव पर हमला, कहा- संविधान बनाते तो कल्पना कीजिए महिलाओं का क्या होता
स्मृति का शरद यादव पर हमला, कहा- संविधान बनाते तो कल्पना कीजिए महिलाओं का क्या होता
Share:

नई दिल्ली : जेडी (यू) कद्दावर नेता शरद यादव को अड़े हाथ लेते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शुकरवार को कहा कि सोचिये, अगर इस प्रकार के नेता संविधान की मसौदा समिति में शामिल होते तो महिलाओं की स्थिति क्या होती।

शरद यादव की कथित टिप्पणी को निशाने पर लेते हुए स्मृति ने कहा की 'आज शरदजी जैसे बहुत वरिष्ठ सांसद ने एक बार फिर मुझे कहा, 'बैठ जाओ, बैठ जाओ। कल्पना कीजिए कि इस तरह के नेता संविधान मसौदा समिति में अगर होते। बता दे की राज्य सभा में संविधान के प्रति प्रतिबद्धता विषय पर चर्चा में शामिल होते हुए मंत्री ने कहा कि भारत की नारी होने के नाते उन्हें इस बात की प्रशंसा है कि दुनिया के कई देशों में महिलाओं को जहां मतदान के अपने अधिकारों को प्राप्त करने के लिए लड़ना पड़ा, वहीं भारत में उन्हें यह अधिकार संविधान ने दिया।

इस दौरान स्मृति ने आगे कहा, लेकिन कल्पना कीजिए, जैसा कि आज सदन के नेता ने कहा कि जब इसका मसौदा बनाया जा रहा था तब इतने वरिष्ठ सांसद मेरे जैसी किसी महिला पर किस तरह का प्रतिबंध लगाते। क्या मुझसे यह कहा जाता की आपका रंग सांवला है, इस वजह से आपको मतदान का हक नहीं है? क्या मुझे यह कहा जाता कि आपके बाल छोटे हैं जिसके कारण आपको मतदान का हक नहीं है। उन्होंने कहा, मुझे मालूम है की मेरे द्वारा कही गई बातो से कुछ लोगो को परेशानी है। लेकिन आज इस सदन में बताई गई सामाजिक सच्चाई से परे होकर इस बात को भी स्वीकारना होगा कि इस तरह की वास्तविकता से ग्रस्त लोग सिर्फ इस सदन के बाहर ही नहीं, बल्कि हमने इसी सदन में भी यह देखा है।

स्मृति ने कहा कि सितंबर, 1949 में बी.आर. आंबेडकर ने संस्कृत को भारतीय संघ की आधिकारिक भाषा बनाने की वकालत की थी और उनका समर्थन करने वालों में नजीरुद्दीन अहमद नाम के एक सज्जन सहित कुछ लोग थे। मंत्री ने इस बारे में बताते हुए कहा कि जब एक पत्रकार ने बाबासाहब से सवाल किया कि, संस्कृत क्यों? तो उनका जवाब था कि संस्कृत में क्या कमी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -