अमेरिका ने दिया दक्षिण कोरिया का साथ, जापान की कड़ी निंदा की
अमेरिका ने दिया दक्षिण कोरिया का साथ, जापान की कड़ी निंदा की
Share:

सियोल: दक्षिण कोरिया की सरकार ने अपने वार्षिक रक्षा श्वेत पत्र में डोकडो के सबसे पूर्वी द्वीपों पर बार-बार दावा करने के लिए शुक्रवार को जापान की निंदा की।

"दक्षिण कोरियाई सरकार ने डोकडो पर संप्रभुता के जापान के बार-बार दावे को दृढ़ता से खारिज कर दिया है, जो स्पष्ट रूप से इतिहास, भूगोल और अंतरराष्ट्रीय कानून के मामले में कोरियाई क्षेत्र का एक अभिन्न घटक है," विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चोई यंग-सैम ने एक बयान में कहा। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस तरह का कदम "भविष्य-उन्मुख" द्विपक्षीय संबंधों को विकसित करने के प्रयासों के लिए प्रतिकूल है।

यह जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी द्वारा टोक्यो में कैबिनेट को इस साल के दस्तावेज को सौंपने के तुरंत बाद जारी किया गया था, जिसकी अध्यक्षता प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने की थी। यह टोक्यो का लगातार 18 वां वर्ष था जिसने देश की सुरक्षा स्थितियों और प्रतिक्रियाओं पर रिपोर्ट में डोकडो पर अधिकार का दावा किया था।

मंत्रालय ने जापानी दूतावास में राजनीतिक मामलों के मंत्री माकोतो हयाशी को टोक्यो को औपचारिक शिकायत संदेश देने के लिए बुलाया।  एक अलग विरोध में, सियोल के रक्षा मंत्रालय ने दूतावास की रक्षा अताशे प्रणाली ताकाओ नाकाशिमा को तलब किया।

विदेश मंत्री पार्क जिन ने टोक्यो में अपने स्थानीय समकक्ष के साथ मुलाकात के कुछ दिनों बाद रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें साझा इतिहास, विशेष रूप से 1910 से 1945 तक कोरिया के जापान के उपनिवेशवाद पर असहमति को हल करने के लिए राष्ट्रपति यून सुक-प्रतिबद्धता को रेखांकित किया गया था।

नए संस्करण में मूल रूप से क्षेत्रीय प्रश्न के तुलनीय विवरण शामिल थे, जो लंबे समय से सियोल-टोक्यो संबंधों में विवाद का स्रोत रहा है। हालांकि, इसमें कहा गया है कि विनाशकारी क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों के सामने पड़ोसी देशों के बीच सहयोग तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है। सियोल ने पूर्वी सागर के चट्टानी द्वीपों पर एक छोटी सी पुलिस उपस्थिति के साथ डोकडो का मजबूत नियंत्रण बनाए रखा है।

नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा ने चीन की बड़ाई चिंता , अपनी वायुसेना को रखा अलर्ट पर

कुर्दिस्तान के दोहुक प्रांत में तुर्की में बम विस्फोट, 8 पर्यटकों की मौत

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान की हो सकती है बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -