ठंड में काली पड़ जाती है त्वचा तो इन 3 तरीकों से करें देखभाल
ठंड में काली पड़ जाती है त्वचा तो इन 3 तरीकों से करें देखभाल
Share:

ठंड के मौसम में लोगों की त्वचा काली पड़ने लगती है. ऐसे में त्वचा की देखभाल बहुत जरुरी है. जी हाँ, ठंड के मौसम में कई बार स्किन पर काले दाग या पूरी स्किन ही काली (Skin Darkness Due to Cold) हो जाने की परेशानी बढ़ती हुई दिखाई देती है. ऐसे में हमारे मन में कई बार यह ख्याल आता है कि ठंड में हमारी स्किन क्यों काली पड़ जाती है. तो आज हम आपको बताते हैं इसकी वजह और इससे बचने के उपाय.

सनस्क्रीन का प्रयोग करें- कई लोग हैं जो ठंड का मौसम शुरू होते ही सनस्क्रीन का प्रयोग बंद कर देते है. वहीं बिना सनस्क्रीन लगाएं ही वह घंटों धूप में खड़े हो जाते हैं. इस कारण स्किन का कलर डार्क पड़ने लगता है और इस वजह से सर्दियों में भी हमेशा सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीएं- लोग सर्दियों में सबसे पहले अपनी पानी के प्रयोग को कम कर देते हैं. हालाँकि यह हमारी स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है. जी दरअसल शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इस कारण डिहाइड्रेशन (Dehydration Problem) की समस्या भी हो सकती है. केवल यही नहीं बल्कि इससे स्किन की बार काली नजर आने लगती है. इस वजह से कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें.

मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना ना भूलें- सर्दी के मौसम में स्किन को ठीक रखने के लिए मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना बिल्कुल नहीं भूले. जी दरअसल ठंड के मौसम में सर्द हवा के कारण स्किन ड्राई होकर फटने लगती है. वहीं इसके बाद स्किन पर काले दाग भी पड़ जाते है. वहीं मॉइश्चराइजर का प्रयोग स्किन को हाइड्रेट रखकर उसे स्वस्थ रखने में मदद करती है.

रात में सोने से पहले लगा लें यह तेल, दाग-धब्बे होंगे गायब

क्या आपको भी है टेटू बनबाने का शौक तो हो जाएं सावधान

चित्तोड़ के किले में 'रानी पद्मावती' का अपमान, खिलजी का गुणगान.., CM गहलोत ने करवाया आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -