बच्चों के चेहरे पर कभी ना लगाएं साबुन, इससे धोएं चेहरा
बच्चों के चेहरे पर कभी ना लगाएं साबुन, इससे धोएं चेहरा
Share:

बच्चों की त्वचा हमारी स्किन से काफी ज्यादा सेंसिटिव होती है. इसका ख्याल हमे ज्यादा रखना ही पड़ता है. बच्चों के लिए हम कोई भी क्रीम इस्तेमाल नही कर सकते, बल्कि हमे सोफ्ट चीज़ यूज़ करनी पड़ती है. बच्चों को गोरा करने के कुछ तरीके हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बच्चे को जीवन भर के लिए साफ और गोरी त्वचा दे सकतें हैं. माँ भी चाहती हैं कि उनक बच्चा गोरा और बेदाग़ वाला हो. इसके लिए आप घरेलु तरीके अपना सकते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

* गरम तेल से मालिश: गरम तेल की मॉलिश से बच्चों की नाजुक हड्डियां मजबूत बनती हैं और नरम-मुलायम मांसपेशियों को बल मिलता है. गर्म तेल की मालिश बच्चे की संवेदनशील त्वचा पे नमी की परत  को बनाये रखता है. 

* नियमित स्नान: छोटे बच्चे की त्वचा नाजुक होती है और पूरी तरह से विकसित नहीं होती है कि वो स्वतः ही बाहरी त्वचा के नमी को नियंत्रित कर सके. सुखी त्वचा आप के बच्चे के निखार को कम कर सकता है और उसे सांवला बना सकता है. बच्चों को हमेशा गुनगुने पानी से नहलाएं. 

* बेबी स्क्रब: बच्चो की त्वचा नाजुक होती है और स्क्रबिंग नुकसान पहुंचा सकती है. बेसन, पानी, दूध और बेबी तेल को सामान रूप से मिलाएं. इस मिश्रण को बच्चे की त्वचा पे लगाने से सभी अशुद्धियों और अनचाहे बाल हैट जाते है. 

* साबुन का इस्तेमाल: अपने बच्चे की त्वचा पर कभी भी साबुन का उपयोग न करें. साबुन त्वचा की बाहरी नमी की परत को हटा देता है.  जिसकी वजह से त्वचा सुस्त, शुष्क, और सावंली बन जाती है. साबुन के इस्तेमाल की बजाये बच्चे को दूध और गुलाब जल से साफ करें.

साबुन और फेस वॉश से चेहरा बनता है रफ़, मुलायम रखती हैं ये चीज़ें

जड़ी बूटियों से रखें अपनी किडनी को स्वस्थ

घर के इन दो तरीकों से जाने आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -