सीतारमण ने अमेरिका को यूक्रेन संघर्ष पर भारत का रुख स्पष्ट किया
सीतारमण ने अमेरिका को यूक्रेन संघर्ष पर भारत का रुख स्पष्ट किया
Share:

वाशिंगटन: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत का रुख उसके अपने पिछवाड़े में सुरक्षा चिंताओं पर आधारित है, और अमेरिका को यह स्वीकार करना चाहिए कि भारत में उसका एक दोस्त है, लेकिन "दोस्त कमजोर दोस्त नहीं हो सकता है (और) दोस्त को कमजोर नहीं किया जाना चाहिए।

विश्व बैंक समूह की वसंत बैठकों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपनी वर्तमान बातचीत के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी बातचीत में यह समझ पाई।

अमेरिका में भारतीय राजदूत तरनजीत सिंह संधू द्वारा प्रायोजित दोपहर के भोजन के दौरान, उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और अन्य अधिकारियों सहित कई अमेरिकी अधिकारियों से मुलाकात की।

"भारत स्पष्ट रूप से एक दोस्त बनना चाहता है, लेकिन अगर संयुक्त राज्य अमेरिका भी एक दोस्त बनना चाहता है, तो दोस्त कमजोर दोस्त नहीं हो सकता है, और दोस्त को कमजोर नहीं किया जाना चाहिए," सीतारमण ने अपनी यात्रा को लपेटने के लिए एक नए संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा।

"इसलिए हम निर्णय ले रहे हैं, कॉल कर रहे हैं, और कैलिब्रेटेड रुख ले रहे हैं क्योंकि, भौगोलिक स्थितिगत वास्तविकताओं को देखते हुए, हमें मजबूत होने की आवश्यकता है जहां हम हैं," उसने कहा। इन चुनौतियों में चीन के साथ उत्तरी सीमा के साथ "घर्षण" शामिल था जो कोविद -19 के प्रकोप के बावजूद जारी रहा, पाकिस्तान के साथ एक "लगातार बाधाओं पर" पश्चिमी सीमा, और आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए अफगानिस्तान में भेजे गए सैन्य मैटेरियल के भारत में आमद।

अमेरिका ने भारत पर यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के खिलाफ एक मजबूत रुख अपनाने और विशेष रूप से ऊर्जा क्षेत्र में व्यापार कनेक्शन को रोकने या कम करने के लिए दबाव डाला है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक वरिष्ठ सदस्य ने भारत को "परिणाम" भुगतने की धमकी भी दी।

भारत ने इस हमले की खुले तौर पर निंदा न करके और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दो मतों से दूर रहकर इस हमले के प्रति अपना असंतोष व्यक्त किया है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों के सबूतों का निरिक्षण किया

महामारी के बाद पहली बार एंजाक दिवस मनाएंगे ऑस्ट्रेलिया के लोग

पाकिस्तान के विनाशकारी हवाई हमलों ने तालिबान के साथ तनाव बढ़ाया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -