इस पिता ने अनाथ बच्चे के लिए छोड़ी थी नौकरी, मिला ‘दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मां' का सम्मान
इस पिता ने अनाथ बच्चे के लिए छोड़ी थी नौकरी, मिला ‘दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मां' का सम्मान
Share:

कहा जाता है की एक बच्चे के लिए मां सब कुछ होती है. हालांकि बच्चे के लिए मां की ममता और पिता की प्यार भरी छांव बहुत जरूरी होती है. लेकिन दुनिया में ऐसा पिता भी है जो एक स्पेशल बच्चे को मां और बाप दोनों का प्यार दे रहे है. जी हां, इंदौर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदित्य तिवारी संभवतः देश के सबसे कम उम्र के सिंगल पेरेंट हैं जिन्होंने एक स्पेशल बच्चे को गोद लिया हुआ है. लंबी कानूनी लड़ाई के बाद उन्हें एक विशेष बच्चे को गोद लेने में सफलता मिली है. बता दें की उन्हें दुनिया की बेस्ट मां के सम्मान से इस वर्ष सम्मानित किया गया.

वे महज 22 माह के बच्चे को गोद लेने के बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़कर देशभर में स्पेशल बच्चों के अभिभावकों को काउंसिलिंग देने और उन्हें मोटिवेट करने में जुटे हुए हैं. वे 22 राज्यों में अपने बेटे के साथ वर्कशॉप में शामिल हो चुके हैं. उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक सम्मेलन में भी विशेष बच्चों को संभालने पर बोलने के लिए बुलाया गया था. बच्चे से आदित्य की मुलाकात आश्रयगृह में इत्तेफाक से हुई थी, लेकिन वे उसकी ओर खिंचते चले गए.

वे उस बच्चे से जुड़ाव महसूस करने लगे. उन्होंने एक जनवरी साल 2016 में इस स्पेशल बच्चे को गोद लिया था, जिसके लिए उन्होंने एक लंबी कानूनी और सामाजिक लड़ाई लड़ी. डेढ़ साल के संघर्ष के बाद बेटे को घर लाने में सफल हुए. हालांकि इस निर्णय के वजह से उन्हें पारिवारिक व सामाजिक विरोध भी सहना पड़ा. उन्होंने अब शादी भी कर ली है और अब पत्नी का भी पूरा सहयोग मिलता है. अब उनका बेटा हर काम खुद कर लेता है और यूकेजी में पढ़ाई कर रहा है.

26/11 मुंबई अटैक: अमेरिका में गिरफ्तार हुआ तहव्वुर राणा, भारत प्रत्यर्पण पर अनिल देशमुख ने दिया बयान

508 पैसेंजर ट्रेनों को मिलेगा एक्सप्रेस का दर्जा, तीन गुना बढ़ जाएगा न्यूनतम किराया

फिर से भोपाल लौट सकता है टिड्डी दल, जारी किया गया अलर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -