क्या लोगों को आज भी याद है, गायक 'हेंमत कुमार'
क्या लोगों को आज भी याद है, गायक 'हेंमत कुमार'
Share:

भारतीय संगीत की दुनिया में कई महान गायक हुए है। लेकिन इन सब के बीच वाराणसी के काशी में जन्में हेमंत कुमार का नाम भी शामिल है और काशी की संगीत परंपरा में आज भी हेमंत कुमार का नाम मशहूर है। संगीत में अपने सुरों से लोगों के दिलों पर राज करने वाले कुमार अपने मित्र सुभाष मुखर्जी के प्रभाव में आए जिसके बाद उन्हौंने अपना पहला गीत आॅल इंडिया रेडियो में रिकार्ड किया जिसके बाद से हेमंत कुमार अपने गीतों के लिए मशहूर हो गए। बताया जाता है, ​कि आज भी जब लोग हेमंत ​कुमार के गीतों को सुनते हैं तो उनके मुंह से वाह निकल ही आता है। यहां बता दें कि गायक हेमंत कुमार के निधन को 29 वर्ष हो गए हैं। इनका जन्म काशी के केदारघाट पर 16 जून 1920 को हुआ था, और उनका निधन 26 सितंबर 1989 को हुआ। 

इस गायक ने एक दिन में गाए थे 28 गाने

'स्त्री' आने के एक महीने बाद रिलीज़ हुआ 'दिल का दर्ज़ी' सॉन्ग

दरअसल हेमंत कुमार का परिवार काशी में कुछ वक्त तक रहा और फिर परिवार के साथ हेमंत भी कोलकाता में रहने लगे। इस बीच वे वाराणसी और काशी आते जाते रहे तभी इस दौरान उनकी मुलाकात उनके गहरे मित्र सुभाष मुखोपाध्याय से हुई जो फिर बाद में लेखक बन गए थे। हेमंत कुमार ने इंटरमीडिएट पास करने के बाद अभियांत्रिकी में भी अपना हाथ आजमाया लेकिन संगीत के क्षेत्र में अपनी रूचि रखने वाले कुमार ने पढ़ाई के बाद लिखना भी शुरू किया एक दो पत्रिकाएं छपने के बाद लगभग तीस के दशक में उन्हौंने अपने आप को संगीत के लिए पूर्ण रूप से समर्पित कर दिया। जिसके बाद उन्हौंने शास्त्रीय संगीत भी अपनाया और फिर हेमंत कुमार ने अपने गीतों में मधुररस घोलते हुए गायकी को अपने उच्च शिखर तक पहुंचाया।

हालांकि बाद में हेमंत कुमार को बांग्ला फिल्मों में गीत गाने का अवसर मिला और फिर बाद में कुमार ने कई पार्श्व गीत भी गाए। हेंमत कुमार सफलता के शिखर पर पहुंचते गए और फिर उन्हौंने हिन्दी ​फिल्मों में हाथ आजमाया और कई सुपरहिट हिन्दी फीचर फिल्मों में अपने गीत गाए। 

खबरें और भी

कार दुर्घटना में ये मशहूर सिंगर और पत्नी हुए घायल, 2 साल की बेटी की हुई मौत

'निमकी मुखिया' के लिए सिंगर बन गईं हैं निमकी

अपने और हिमांश के रिश्ते को लेकर बोली नेहा कक्कर 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -