जले हुए बर्तन से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

जले हुए बर्तन से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

हर कोई चाहता है उसके किचन के बर्तन हमेशा चमकते नजर आए. किसी को भी काले-पिले, टेढ़े और फूटे बर्तन रखना पसंद नहीं होता है. कई बार तो ऐसा हो जाता है कि बर्तन तेज आंच पर खाना बनाने के कारण काले पड़ने लग जाते हैं. इसके अलावा कई बार किसी और कार्य में बिजी हो जाने पर बर्तन गैस पर ही जल जाते हैं. इन बर्तनों को वापस चमकाना कोई आसान कार्य नहीं होता है. लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, आज हम आपको कुछ घरेलू सामानों का उपयोग कर बर्तनों को चमकाने की उपाय देंगे, जिन्हें अपनाकर आप अपनी किचन की खूबसूरती को दोगुना कर सकेंगे.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोड़ा भी जले बर्तन को चमकाने में काफी असरदार साबित होता है. जले बर्तन में एक स्पून बेकिंग सोडा, 2 चम्मच नींबू का रस और 2 कप गर्म पानी डाल दें. इसके बाद बर्तन को अच्छे तरीके से स्टील के स्क्रबर से रगड़ दे.

नमक
जले हुए बर्तन में नमक और पानी डालकर करीब 4 मिनट तक उबालते रहे. इसके बाद दाग को बर्तन धोने वाले स्क्रबर या ब्रश से साफ करे. इससे जलने वाले निशान साफ हो जाएंगे.  

टमाटर का रस
जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी मददगार होता है. जले बर्तन में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म कर ले. अब इसे स्क्रबर से रगड़कर साफ कर लें.

नींबू
एक बड़ा कच्चा नींबू लें ले. इसे बर्तन के जले हुए भाग पर लगा लीजिए. इसके बाद उसी बर्तन में 3 कप पानी डालें ले और गर्म करें. अब एक ब्रश सेे बर्तन के जले हुए भाग को अच्छे से साफ कर ले. यह आपके जले हुए बर्तन को एक दम चमका देगा.

गर्दन के कालेपन से है परेशान तो आज ही करें चीनी का ये सरल उपाय

हैंगओवर से पाना है छुटकारा तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

बरसात के मौसम में अदरक का एक टुकड़ा देता है कई चमत्कारी फायदे