'भारत को तोड़कर बनाएँगे खालिस्तान..', जारी किया नक्शा., सोशल मीडिया पर भारतीयों ने बुरी तरह धोया
'भारत को तोड़कर बनाएँगे खालिस्तान..', जारी किया नक्शा., सोशल मीडिया पर भारतीयों ने बुरी तरह धोया
Share:

नई दिल्ली: ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ नामक एक कट्टरपंथी सिख संस्था ने तथाकथित खालिस्तान का नक्शा जारी किया है, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर यूज़र्स इसकी जमकर खिंचाई कर रहे हैं। सिख संस्था ने कहा है कि भारत को काट कर इस इलाके को सिखों का अपना देश खालिस्तान बनाया जाएगा। अक्टूबर 2021 के आखिर में इसके लिए उसने लंदन में रेफेरेंडम आयोजित करने का भी फैसला लिया है। ये भारत विरोधी ‘क्वीन एलिजाबेथ सेंटर’ में कार्यक्रम होगा।

 

इस तथकथित खालिस्तान के नक़्शे में पंजाब और हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली के हिस्सों को भी शामिल किया गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश का तराई क्षेत्र और राजस्थान का जोधपुर-बीकानेर भी इसमें शामिल है। यही नहीं, हिमाचल प्रदेश को तो इसमें लगभग पूरा ही शामिल कर लिया गया है। राजस्थान में सुदूर बूँदी और कोटा को भी ‘खालिस्तान’ में ही गिना गया है। दावा किया गया है कि भारत से इन हिस्सों को काटकर अलग कर दिया जाएगा। जिन इलाकों को तथाकथित खालिस्तान में शामिल किया गया है, उन्हीं इलाके के लोगों ने इस नक्शा को जारी करने वाले 'सिख्स फॉर जस्टिस' की जमकर क्लास लगाई है। एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'अरे करतापुर साहिब को भूल गए, काहे के खालिस्तानी, वन्स अ फूल ऑलवेज अ फूल. पहले अंग्रेजों ने कटा फिर कांग्रेस ने कटा और अब पाकिस्तानी काट रहे है इनका'

‘द स्किन डॉक्टर’ ने कमेंट करते हुए लिखा कि, 'विभाजन के बाद पंजाब का 52 फीसद हिस्सा पाकिस्तान में चला गया। पाकिस्तान वो जगह है, जहाँ सिखों पर लगातार जुल्म हो रहे हैं। मगर, इन दोनों की हिम्मत नहीं है कि इन हिस्सों को अपना बताएँ, क्योंकि वहीं से इन्हें भोजन आता है।' एक अन्य ट्विटर हैंडल ने पूछा, 'करतारपुर और ननकाना साहिब के बिना ही खालिस्तान? लगता है कि यह नक्शा ISI ने बनाया है।'  कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ को याद दिलाया है कि वो पाकिस्तान वाले पंजाब का इलाका भी अपने ‘खालिस्तान’ में जोड़ कर दिखाएँ। लोगों ने कहा कि महाराज रणजीत सिंह के जिस सिख साम्राज्य की राजधानी लाहौर में थी, उस हिस्से को खालिस्तान वाले कैसे भूल गए? बता दें कि ‘सिख्स फॉर जस्टिस’ आए दिन भड़काऊ बातें कर के भारत के टुकड़े करने की बातें करता रहता है और पाकिस्तान के एजेंडे को आगे बढ़ाता है।

बड़ी खबर! कर्मचारियों के लिए 'टाटा स्टील' लेकर आई ये 2 बड़ी स्कीम, जानिए इसके फायदे

तमिलनाडु में शुरू हुआ मेगा टीकाकरण शिविर

भारत वैक्सीन का पावरहाउस, अमेरिका के साथ मिलकर बचा रहा लोगों की जान - DFC प्रमुख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -