भारत वैक्सीन का पावरहाउस, अमेरिका के साथ मिलकर बचा रहा लोगों की जान - DFC प्रमुख

नई दिल्ली: अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम (DFC) के चीफ डेविड मारचिक ने भारत के अपने दौरे से पहले कहा है कि भारत 'वैक्सीन का पावरहाउस'’ है. उन्होंने कहा है कि कोरोना वैक्सीन के निर्माण में भारत के साथ अमेरिका के काम करने से लोगों की जान बच रही हैं. DFC अमेरिका का विकास बैंक है, जो पूरी दुनिया में विकासशील देशों में निवेश करता है. बता दें कि DFC के मुख्य संचालन अधिकारी मारचिक के नेतृत्व में एक उच्चाधिकार प्रतिनिधिमंडल 24 से 26 अक्टूबर तक भारत का दौरा करेगा.

डेविड मारचिक ने आगे कहा कि भारत DFC की 2.3 अरब डॉलर से ज्यादा धन राशि के निवेश के लिए सबसे अहम और सबसे बड़ा साझेदार है. उन्होंने अपने साक्षात्कार में कहा कि, 'हमारे पास महत्वाकांक्षी योजना है. हम आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने और अमेरिका-भारत के बीच रिश्ते मजबूत करने के लिए भारत के साथ काम करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं. DFC के मुख्य संचालन अधिकारी अभी दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर रहे हैं, जहां से उनके भारत आने का कार्यक्रम है.

एक सवाल के जवाब में डेविड मारचिक ने कहा कि, आमतौर पर DFC लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कार्य करता है. वैक्सीन के निर्माण पर भारत के साथ हमारा काम लोगों की जान बचा रहा है. उन्होंने कहा कि, भारत वैक्सीन का पावरहाउस है. उसके पास इस क्षेत्र में बहुत नवोन्मेषी और रचनात्मक कंपनियां हैं. वे बड़ी तादाद में वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं. महामारी से निपटने के लिए निश्चित तौर पर भारत एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. डेविड मारचिक ने कहा कि भारत का एक अरब टीकाकरण का लक्ष्य तय करना असाधारण कार्य है.

चंद्रबाबू नायडू ने की YSRCP शासन के खिलाफ सीधी लड़ाई की घोषणा की

TDP का बड़ा बयान, कहा- "YSRCP शासन ने एपी को ' भारत का ड्रग हब '...."

अमित शाह आज करेंगे श्रीनगर-शारजाह अंतरराष्ट्रीय उड़ान का उद्घाटन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -