आखिर क्यों खींचा जाता है जगन्नाथ भगवान का रथ?
आखिर क्यों खींचा जाता है जगन्नाथ भगवान का रथ?
Share:

पुरी: ओडिशा के जगन्नाथ पुरी मंदिर का सबसे बड़ा और अहम आयोजन पूरी रथ यात्रा है। यह यात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को आरम्भ होती है तथा आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को इसका समापन होता है। ये उत्सव पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. रथयात्रा के चलते भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र एवं बहन सुभद्रा की मूर्तियों को तीन भिन्न-भिन्न दिव्य रथों पर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस वर्ष जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत 20 जून से होगी. भगवान जगन्नाथ गुंडीचा मंदिर जाएंगे. वही जगन्नाथ रथ यात्रा के चलते लोग रथ को खींचते हैं। ऐसा क्यों किया जाता है और इसका क्या महत्व है, आइये आपको बताते है... 

जगन्नाथ भगवान का रथ क्यों खींचा जाता है? 
भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का वर्णन स्कंद पुराण जैसी पौराणिक कथाओं में देखते के लिए मिलता है। कहा जाता है कि रथ यात्रा के चलते जो भी रथ खींचता है, वो हमेशा खुश रहता है। इसी कारण बड़े आंकड़े में भक्तों को भगवान के रथ के आसपास देखा जाता है। मान्यता है कि जगन्नाथ रथ यात्रा के चलते भगवान जगन्नाथ मौसी के घर गुंडिचा जाते हैं। गुंडिचा के मंदिर को भगवान जगन्नाथ की मौसी के घर के तौर पर देखा गया है। ऐसे में रथ यात्रा के चलते जो भी भक्त रथ को खींचते हैं, वो भगवान को गुंडिचा पहुंचने में सहायता करते हैं। जगन्नाथ भगवान के रथ की रस्सी को छूना शुभ इसलिए भी है क्योंकि स्वयं भगवान रथ के अंदर बसते हैं। 

जगन्नाथ भगवान का रथ खींचने से परिवार का वातावरण शांत होता है, दुख दूर होते हैं तथा सामाजिक-आर्थिक तौर पर प्रतिष्ठा मिलती है। यदि आप भी जगन्नाथ रथ यात्रा में जाएं, तो रथ की रस्सी अवश्य खींचे। जगन्नाथ रथ यात्रा के दिन सूर्य कर्क राशि में प्रवेश करता है। ज्योतिष में इस घटना को बहुत अहम माना जाता है। जगन्नाथ रथ यात्रा के वक़्त ग्रहों की ऐसी चाल मानसून के मौसम के आगमन का प्रतीक मानी जाती है। यही वजह हैं जो जगन्नाथ यात्रा को विशेष बनाते हैं। 

आषाढ़ अमावस्या में भूलकर भी न करें ये काम वरना हो सकता है भारी नुकसान

'भटक गए थे, अब समझ में आया..', 3 परिवारों के सभी लोगों ने सनातन धर्म में की घर वापसी

जानिए कितना प्राचीन है योगा और कितने है इसके प्रकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -