प्रोटीन शेक पीने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
प्रोटीन शेक पीने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Share:

हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन (Protein) का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में लोगों को प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। हालाँकि कई लोग ऐसे हैं जो जिम करते हैं और उन लोगों के लिए तो प्रोटीन सबसे अधिक जरुरी है। हालाँकि मेडिकल न्यूज टूडे की खबर के अनुसार प्रोटीन शेक शरीर की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है लेकिन एक निश्चित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए। जी दरअसल इसका अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में।

किडनी को नुकसान- अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से बड़ी मात्रा में यूरिया का उत्पादन करता हैं। जी हाँ और यह किडनी पर उच्च दबाव डालता है क्योंकि ये ब्लड से यूरिया और कैल्शियम की अधिक मात्रा को छान लेता हैं। ऐसे में जब लंबे समय तक अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन किया जाता है तो किडनी संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

तेजी से वजन बढ़ना- अगर प्रोटीन पाउडर या प्रोटीन शेक अधिक मात्रा में लिया जाता है तो यह तेजी से वजन बढ़ाता है। 

लिवर को नुकसान- प्रोटीन सप्लीमेंट की डाइट बिना कार्ब्स के शरीर को कीटोसिस की स्थिति में ले जा सकती है। जी हाँ और इससे ब्लड में एसिडिटी की मात्रा काफी बढ़ जाती है। ऐसे में यह लिवर के कार्य को बिगाड़ देता है और इसका परिणाम गंभीर लिवर की खराबी हो सकता है। 

डिहाइड्रेशन की समस्या- अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट बना सकता है।

चेहरे पर पिंपल्स- प्रोटीन से हॉर्मोन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, जिसे इंसुलिन के बढ़ने का कारक माना जाता है। वहीं शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से पिंपल्स की समस्या बढ़ जाती है। 

लो बीपी होना- अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से लो बीपी की समस्या हो सकती है।

गर्मी में इन बीमरियों से बचे वरना जा सकती है जान

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है स्ट्रॉबेरी, स्टडी में दावा

गहलोत ने रोजगार, स्वास्थ्य देखभाल को लेकर गेहलोत ने बजट 2022-23 पेश किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -