डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है स्ट्रॉबेरी, स्टडी में दावा
डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है स्ट्रॉबेरी, स्टडी में दावा
Share:

डायबिटीज के मरीजों को खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। जी दरअसल ये ऐसे लोग है जिन्हे हमेशा मीठे फलों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। हालाँकि एक स्टडी के अनुसार, एक फल ऐसा भी है जिनमें जरूटी विटामिन होते हैं और वो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है। आप सभी को बता दें कि फूड एंड फंक्शन जर्नल में छपी एक स्टडी में स्ट्रॉबेरी को एक ऐसा सुपरफूड बताया गया है जो ना सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है बल्कि मीठा खाने की इच्छा को भी दबाता है।

आप सभी को बता दें कि शोधकर्ताओं ने स्ट्रॉबेरी के सेवन का ब्लड शुगर के स्तर पर असर पर एक स्टडी की। इस स्टडी में 14 से अधिक ऐसे लोगों पर की गई जिनका वजन बहुत ज्यादा था और इन प्रतिभागियों से तीन अलग-अलग अंतराल पर स्ट्रॉबेरी ड्रिंक पीने के लिए कहा। वहीं स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने खाने से दो घंटे पहले स्ट्रॉबेरी का जूस पिया, उनमें ब्लड शुगर का स्तर उन लोगों की तुलना में काफी कम था जिन्होंने इसे खाने के साथ लिया था। इसके अलावा शोधकर्ताओं का कहना है कि ये फल इंसुलिन सिग्नल में सुधार करता है, ग्लूकोज को खून से बाहर निकालकर कोशिकाओं में ले जाता है, जहां उसे एनर्जी में बदल देता है।

आप सभी को बता दें कि एक रिसर्च में यह भी पाया गया है कि स्ट्राबेरी ना खाने वाली महिलाओं में A1C (ब्लड शुगर की जांच करने के लिए हीमोग्लोबिन ए-1 सी टेस्ट किया जाता है) बहुत बढ़ा हुआ पाया गया और उनमें डायबिटीज होने का खतरा भी 10% से अधिक था। दूसरी तरफ, हर हफ्ते कम से कम दो बार अच्छी मात्रा में स्ट्रॉबेरी खाने वालों में इसकी संभावना बहुत कम देखी गई। केवल यही नहीं बल्कि स्टडी के अनुसार, हर सप्ताह 2 या अधिक कप स्ट्रॉबेरी खाने से महिलाओं मे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 10% तक कम हो सकता है। वैसे तो स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और डायबिटीज के मरीजों के लिए इसके कई फायदे हैं हालाँकि इसकी मात्रा और समय पर ध्यान देने की जरूरत है। जी दरअसल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों को 4-5 स्ट्रॉबेरी ब्रेकफास्ट और इतने ही शाम के नाश्ते में लेने चाहिए।

गहलोत ने रोजगार, स्वास्थ्य देखभाल को लेकर गेहलोत ने बजट 2022-23 पेश किया

डेनिश अध्ययन ने पाया की कोरोना ओमीक्रोन के उप-प्रकारों के कारण संक्रमण फिर से संभव

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना ने उठाए CM सोरेन पर सवाल, कहा- 'कांग्रेस पार्टी बचेगी तो हम बचेंगे।।।'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -