गर्मी में इन बीमरियों से बचे वरना जा सकती है जान
गर्मी में इन बीमरियों से बचे वरना जा सकती है जान
Share:

गर्मी का मौसम काफी हद तक आ चुका है। यह वह मौसम है जब आपको ठंडा-ठंडा खाने को मिलता है। इस मौसम में एसी या कूलर की ठंडी हवा से एकदम ताजगी महसूस होती है। हालाँकि क्या आप जानते यह गर्मी का मौसम जितना मजा देता है उतनी ही बीमारियों का ढेर भी लेकर आता है। गर्मी के मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है। आज हम आपको उन बीमरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मी के मौसम में आती हैं। 

* गर्मी के मौसम में आपको हीट स्ट्रोक यानि लू लगने की समस्या हो सकती है। हमेशा धूप में घूमने से भी लू लग सकती है। इसमें आपको कमजोरी, सिरदर्द, बुखार, पाचनतंत्र बिगड़ जाना जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है।

* कई लोग अक्सर ये सोच कर पानी नहीं पीते हैं कि उन्हें प्यास नहीं लग रही है। हालाँकि यह गलती ना ही करें तो बेहतर है। शरीर में डीहाईड्रेशन की कमी से आपको कुछ भी हो सकता है। वहीं स्थिति बिगड़ने पर ग्लूकोज की बॉटल चढ़ाना पड़ सकती है।

* फूड प्वॉजनिंग की समस्या गर्मी में सबसे अधिक और सबसे जल्दी होती है। इस वजह से कभी देर रात में खाना नहीं खाएं, और कभी भी रात का भोजन सुबह नहीं करें, बाहर का खाने से परहेज करें।

* गर्मी में सनबर्न की समस्या से आपकी स्किन जल जाती है। इसके अलावा लाल रेशेज पड़ने लगते हैं। इस वजह से आप सनस्क्रिन क्रीम लगाकर निकलें या हाथ और मुंह कवर करके निकलें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन है स्ट्रॉबेरी, स्टडी में दावा

अध्ययन में पाया गया है कि वसा मानव स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

खतरनाक: फ्रीज में रख देती हैं गुथकर आटा तो पढ़ लीजिये ये खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -