कहीं तकिया तो नहीं पहुंचा रहा आपकी नींद में खलल
कहीं तकिया तो नहीं पहुंचा रहा आपकी नींद में खलल
Share:

तकिये के बिना बहुत से लोगों के लिए नींद अधूरी है। कोई एक तकिया लगाता है तो किसी को दो तकिये लगाना पसंद है। कुछ लोग तकिया नहीं लागते हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है। आपने ये नहीं सोचा होगा की तकिये के कारण भी हमें कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा मोटा या ज्यादा पतला तकिया आपको कई सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम्स दे सकता है।

आइये जानते है तकिये से होने वाली कुछ शारीरिक समस्याओं के बारे में। कई लोग तकिए के कवर काफी समय तक बिना धोए इस्तेमाल करने से उसमें बैक्टीरिया हो जाते हैं। इससे चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं। इसके अलावा ये कई और भी बीमारियां दे सकता है। ज्यादा ऊंचा तकिया इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता है। ऐसे में स्किन और पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। तकिया बहुत मोटा हो तो गर्दन चिन की तरफ झुक जाती है। इससे खर्राटे आने की प्रॉब्लम हो सकती है।

तकिया बहुत पतला होने पर सांस की नली थोड़ी बंद हो जाती है, जिससे खर्राटे आते हैं। हार्ड तकिया लगाकर सोने पर बॉडी को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता। सिर पर दबाव भी पड़ता है। इससे सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या हो सकती है। सॉफ्ट तकिए का यूज करने पर बॉडी पॉश्चर बिगड़ता है। ऐसे में गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक लाइन में नहीं रहते, जिसके कारण गर्दन में दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है।

तकिया लगा सकता है आपकी खूबसूरती में दाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -