वोडका पीने से इंसान बनता है आक्रामक, रिसर्च में हुई बात साबित

वोडका पीने से इंसान बनता है आक्रामक, रिसर्च में हुई बात साबित

अक्सर लोग ख़ुशी में वोडका पीना पसंद करते हैं, या फिर कोई भी दारु पीना पसंद करते हैं जिससे वो रिलैक्स हो जाते हैं लेकिन इसी के साथ वो आक्रामक भी हो जाते हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि वोडका पीने से आप कितने आक्रामक हो जाते हैं. ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने वोदका के सम्बन्ध में चौंकाने वाला खुलासा किया है, उनका कहना है कि, केवल 2 ग्लास वोदका पीने से मनुष्य की आक्रामकता में बदलाव आ सकता है. उनके अनुसार वोदका  मनुष्य के मस्तिष्क को प्रभावित करती है जिससे वो हिंसक हो सकता है.

इसके बारे में बता दें, वैज्ञानिकों ने इस शोध को करने में एम्आरआई स्कैन का सहारा लिया ताकि वे मानवीय मस्तिष्क में हो रहे बदलाव पर अध्ययन कर सके. विश्वविद्यालय के ही थोमस डेन्सन के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया, जिसमे उन्होंने 50  स्वस्थ युवाओं को चुना. प्रतिभागियों को या तो वोदका युक्त दो गिलास पेय पदार्थ, या किसी शराब के बिना पेय पदार्थ दिए गए.

आपको बता दें, अध्ययन में  जिन लोगों ने एल्कोहल युक्त पेय का इस्तेमाल किया था, उनके व्यवहार में आक्रामकता देखी गई. ऐसे लोगों के मस्तिष्क की सक्रियता में भी कमी देखी गई. थॉमस ने अपनी शोध के बारे में  कहा कि, एल्कोहल से संबंधित आक्रामकता मस्तिष्क के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में बदलाव के कारण होती हैं  लेकिन इन विचारों को साबित करने के लिए पर्याप्त न्यूरोइमेजिंग सबूत की कमी है.

प्राइवेट पार्ट की परेशानी को दूर करती फिटकरी

Rose Day : अपने पार्टनर को गुलाब देने के साथ ही जान लें सेहत से जुड़े फायदे