नगालैंड में उपजा राजनीतिक संकट, शूर्होज़ेली बनेंगे सीएम
नगालैंड में उपजा राजनीतिक संकट, शूर्होज़ेली बनेंगे सीएम
Share:

कोहिमा। नगालैंड में राजनीतिक गतिरोध के हालात हो गए हैं। दरअसल डाॅ. शूर्होजे़ली लाइज़ेत्सु नगालैंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग के विरूद्ध विधायकों और पार्टी में असंतोष उपज गया था ऐसे में विधायकों ने नेफ्यू रियो को नए मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद किया था और माना जा रहा था कि सांसद रियो ही नए मुख्यमंत्री होंगे लेकिन अब यह बात सामने आई है कि डाॅ. शूर्होज़ेली ही नए मुख्यमंत्री होंगे।

मिली जानकारी के अनुसार शहरी निकाय चुनाव में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण दिए जाने की बात से मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग को विधायकों के विरोध का सामना करना पड़ा। नगा समर्थकों और नगा नेताओं ने हिंसक आंदोलन किया। ऐसे में सीएम जेलियांग को लेकर असंतोष उपज गया।

विद्रोही जेलियांग के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। नगा पीपुल्स फ्रंट के विधायकों द्वारा पड़ोसी राज्य असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में बैठक कर रहे थे। जब विरोध बढ़ गया तो जेलियांग नगा समूह को नहीं संभाल सके। नगा गुट ने सीएम जेलियांग का विरोध किया और उनसे इस्तीफा मांगा। दरअसल 60 सदस्यों वाली नगालैंड विधानसभा में एनपीएफ के 49 विधायक शामिल हैं मगर 40 विधायक रियो के समर्थन में आ गए और जेलियांग का विरोध किया। अब यह बात सामने आई है कि शूर्होज़ेली नए मुख्यमंत्री बनेंगे।

नागालैंड की राजधानी कोहिमा में हिंसा, CM का घर फूंका

नगरीय निकाय में महिला आरक्षण के खिलाफ मुख्यमंत्री के इस्तीफा की मांग

नगालैंड- इस परीक्षा में 30,000 से ज्यादा परीक्षार्थी हुए शामिल

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -