'अस्पतालों में मोदी की ये गारंटी दिखा देना..', 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड बांटने पर बोले प्रधानमंत्री
'अस्पतालों में मोदी की ये गारंटी दिखा देना..', 1 करोड़ आयुष्मान कार्ड बांटने पर बोले प्रधानमंत्री
Share:

शहडोल: पीएम मोदी ने आज शनिवार (1 जुलाई) को मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में पहुंचे हैं, यहाँ उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासी समाज के लोगों के बीच दिए अपने संबोधन में कहा कि हमारे लिए आदिवासी केवल एक मतदाता नहीं है। अपने संबोधन की शुरुआत में उन्होंने कहा कि, आज मुझे रानी दुर्गावती जी की इस पावन धरती पर आप सभी के बीच आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। मैं रानी दुर्गावती जी के चरणों में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनकी प्रेरणा से आज सिकल सेल एनीमिया मुक्ति मिशन अभियान का आगाज़ हो रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज ही मध्य प्रदेश में 1 करोड़ लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी सौंपे जा रहे हैं। इन दोनों ही कोशिशों के सबसे बड़े लाभार्थी हमारे गोंड समाज, भील समाज और अन्य हमारे आदिवासी समाज के लोग ही हैं। उन्होंने कहा कि आज देश एक बड़ा संकल्प ले रहा है। यह आदिवासी भाई-बहनों के जीवन को सुरक्षित करने का संकल्प है। उन्होंने कहा कि मैंने आदिवासी समाज के लोगों के बीच समय गुजारा है। यह सिकल सेल एनीमिया से बचाने का संकल्प है। ये संकल्प है प्रति वर्ष सिकल सेल एनीमिया की चपेट में आने वाले 2।5 लाख बच्चों और उनके परिजनों के जीवन बचाने का।

प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा में कहा कि मैंने देश के विभिन्न इलाकों में आदिवासी समाज के बीच एक लंबा समय गुजारा है। सिकल सेल एनीमिया जैसी बीमारी बेहद पीड़ादायक होती है। ये बीमारी परिवारों को भी बिखेर देती है। ये बीमारी न पानी से होती है, न हवा से और न भोजन से होती है। ये बीमारी आनुवंशिक होती है यानी माता-पिता के जरिए ही बच्चे में ये बीमारी आती है। उन्होंने कहा कि, पूरे विश्व में 'सिकल सेल एनीमिया' के जितने मामले होते हैं, उनमें से आधे अकेले हमारे भारत में होते हैं। मगर दुर्भाग्य की बात है कि बीते 70 वर्षों में कभी इसकी चिंता नहीं हुई। 

पीएम मोदी ने कहा कि, इससे निपटने के लिए कोई ठोस प्लान नहीं बनाया गया। मगर, आदिवासी समाज की इस सबसे बड़ी चुनौती के निराकरण का बीड़ा अब हमारी सरकार ने उठाया है। हमारे लिए आदिवासी समाज केवल एक सरकारी आंकड़ा नहीं है, ये हमारे लिए संवेदनशीलता का विषय है, भावनात्मक विषय है।

पीएम मोदी ने आयुष्मान कार्ड वितरित करते हुए कहा कि, अस्पतालों में मोदी की ये गारंटी दिखा देना, जो तुम्हे फ्री इलाज के लिए दी गई है। उन्होंने कहा कि, सिकल सेल एनीमिया से मुक्ति का ये अभियान अमृत काल का प्रमुख मिशन बनेगा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा यानी 2047 तक हम सब मिलकर एक मिशन मोड में अभियान चलाकर इस सिकल सेल एनीमिया से अपने आदिवासियों और देश को मुक्ति दिलाएंगे।

बालाजी महाराज को अर्पित किया गया 2700 Kg का रोट, 25 हजार श्रद्धालुओं को बांटा जाएगा इसका प्रसाद

भारत आएंगी 12 देशों की वायुसेना, इंडियन एयरफोर्स के साथ होगी जॉइंट एक्सरसाइज

टीवी-फ्रिज-मोबाइल समेत ये चीज़ें हो गईं सस्ती, सरकार ने लगभग 20% तक घटा दिया GST

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -