क्या आपको अदरक छीलना चाहिए?
क्या आपको अदरक छीलना चाहिए?
Share:

अदरक, अपने विशिष्ट स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभों के साथ, कई रसोई घरों में मुख्य भोजन है। हालाँकि, एक आम सवाल जो रसोइयों को हैरान कर देता है वह यह है कि इस गांठदार जड़ को छीलना चाहिए या नहीं।

छीलने का मामला

1. सौन्दर्यपरक अपील

अदरक को छीलने से आपके व्यंजनों की दृश्य अपील बढ़ सकती है। त्वचा को हटाने से जीवंत, पीला-पीला मांस प्रकट होता है, जो आपकी पाक कृतियों में परिष्कार का स्पर्श जोड़ता है।

2. कड़वाहट कम करना

कुछ लोगों का तर्क है कि अदरक के छिलके का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। छीलने से यह कड़वाहट दूर हो जाती है, जिससे आपके व्यंजनों में एक चिकना और अधिक स्वादिष्ट स्वाद सुनिश्चित हो जाता है।

त्वचा को रखने का मामला

1. पोषक तत्व प्रतिधारण

अदरक के पोषक तत्व इसकी त्वचा में केंद्रित होते हैं। त्वचा को बरकरार रखकर, आप इन आवश्यक यौगिकों को संरक्षित करते हैं, जिनमें एंटीऑक्सिडेंट भी शामिल हैं जो जड़ के स्वास्थ्य लाभों में योगदान करते हैं।

2. समय और सुविधा

आइए इसका सामना करें - अदरक छीलना एक कठिन काम हो सकता है। त्वचा को बरकरार रखना एक समय बचाने वाला तरीका है, खासकर जब आप मेज पर रात का खाना लाने की जल्दी में हों।

छीलने या न छीलने का निर्णय

1. पाक संबंधी विचार

एक। एशियाई व्यंजन

एशियाई व्यंजनों में, जहां अदरक एक मौलिक घटक है, वहां छिलका छोड़ना एक आम बात है। यह स्टर-फ्राई और सूप जैसे व्यंजनों में एक देहाती स्पर्श जोड़ता है।

बी। पश्चिमी प्रभाव

दूसरी ओर, पश्चिमी व्यंजनों में, आप चिकनी बनावट और हल्के स्वाद की इच्छा के अनुरूप, छिलके वाली अदरक को प्राथमिकता दे सकते हैं।

2. स्वास्थ्य परिप्रेक्ष्य

एक। औषधीय उपयोग

उन लोगों के लिए जो अदरक के संभावित स्वास्थ्य लाभों, जैसे कि सूजनरोधी गुणों, की खोज कर रहे हैं, त्वचा को सुरक्षित रखने से औषधीय प्रभाव अधिकतम हो सकता है।

बी। पाचन सहायता

अदरक के छिलके में फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है। यदि आप इस लाभ का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अपने व्यंजनों में बिना छिलके वाली अदरक को शामिल करने पर विचार करें।

छीलने के लिए युक्तियाँ और युक्तियाँ

1. चम्मच तकनीक

अदरक छीलने का एक लोकप्रिय तरीका चम्मच का उपयोग करना है। उभारों और घुमावों के चारों ओर घूमते हुए बस एक चम्मच की धार से त्वचा को खुरचें।

2. चाकू विधि

अधिक पारंपरिक दृष्टिकोण के लिए, अदरक को सावधानीपूर्वक छीलने के लिए चाकू का उपयोग किया जा सकता है। यह विधि अधिक सटीकता प्रदान करती है लेकिन इसके लिए स्थिर हाथ की आवश्यकता होती है। अदरक को छीलने या न छीलने की भव्य पाक बहस में, कोई एक ही उत्तर नहीं है जो सभी के लिए उपयुक्त हो। आपका निर्णय आपके द्वारा तैयार किए जा रहे व्यंजन, आपकी पाक प्राथमिकताओं और आपके पास मौजूद समय पर निर्भर हो सकता है। यह पता लगाने के लिए कि आपके स्वाद और खाना पकाने की शैली के लिए कौन सा सबसे उपयुक्त है, छिले और बिना छिलके वाले अदरक दोनों के साथ प्रयोग करें। चाहे आप नग्न जड़ को प्रकट करना चाहें या इसके प्राकृतिक कवच को बनाए रखना चाहें, अदरक आपकी रसोई के भंडार में एक बहुमुखी और स्वादिष्ट जोड़ बना रहेगा।

आखिर क्यों सरकार ने लगाया मुस्लिम लीग पर बैन, जानिए मामला

‘इंशाअल्लाह, जल्द एक और पुलवामा होगा’, मदरसे के छात्र ने दी आतंकी हमले की धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

'सेना को सिर्फ देश को दुश्मनों से बचाना नहीं है, बल्कि देशवासियों का भी दिल जीतना है', राजौरी में सेना से बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -