डोप जांच में विफल होने के बाद एशियाई चैंपियनशिप से बाहर हुए गोला फेंक खिलाड़ी करणवीर सिंह
डोप जांच में विफल होने के बाद एशियाई चैंपियनशिप से बाहर हुए गोला फेंक खिलाड़ी करणवीर सिंह
Share:

गोला फेंक खिलाड़ी करणवीर सिंह हाल ही में प्रतियोगिता से बाहर हुई डोप जांच में पूरी तरह से फ़ैल हो गए है, इसके उपरांत आने वाले सप्ताह बैंकॉक में होने वाली एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप की इंडियन टीम से उन्हें बाहर भी कर डाला है। पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) में प्रशिक्षण लेने वाले करणवीर को जिसके पूर्व 12-16 जुलाई तक होने वाली इस महाद्वीपीय चैंपियनशिप के लिए 54 सदस्यीय भारतीय टीम में नामित  कर दिया गया था। भारतीय टीम शनिवार रात थाईलैंड के लिए रवाना होने वाली है। 

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला से जब करणवीर के डोप टेस्ट में विफल होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मीडिया से बोला है, ‘‘हां, यह सही है।'' इस डोप जांच सही तारीख और प्रतिबंधित पदार्थ के नाम की कोई भी सूचना नही दी गई है। जिसके पूर्व इंडियन टीम के एक सूत्र ने बोला था कि करणवीर को नयी दिल्ली और बेंगलुरु से थाईलैंड के लिए रवाना होने वाली टीम से बाहर भी कर सकते है। इस 25 साल के खिलाड़ी ने मई में फेडरेशन कप में 19.05 मीटर के साथ कांस्य पदक जीत लिया था, जबकि जून में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप में 19.78 मीटर के प्रयास के साथ वह एशियाई रिकॉर्ड धारक तजिंदरपाल सिंह तूर के उपरांत दूसरे स्थान पर थे। वह मौजूदा सत्र की सूची में एशियाई खिलाड़ियों में छठे स्थान  पर ही बने हुए है। करणवीर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20.10 मीटर है, जो उन्होंने बीते वर्ष राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप के दौरान हासिल किया था। तूर अब एशियाई चैंपियनशिप में पुरुषों की गोला फेंक स्पर्धा में अकेले भारतीय होने वाले है। 

भारतीय एथलेटिक्स टीम के मुख्य कोच राधाकृष्णन नायर ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि, ‘‘ उसके (तूर) पास गोल्ड मेडल जीतने का सुनहरा अवसर भी है।'' तूर ने दोहा में चैंपियनशिप के 2019 सत्र में 20.22 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल भी जीत लिया था। अब वह अनुभवी खिलाड़ी है और सत्र में एशिया के गोला फेंक खिलाड़ियों की लिस्ट की तालिका में शीर्ष (21.77 मीटर) पर है। । तूर ने ये बोला है कि, ‘‘ मेरा अभ्यास अपेक्षित स्तर पर बना हुआ है। मुझे बैंकॉक में अपने प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद है।'' नायर को पुरुषों के गोला फेंक के साथ साथ, भाला फेंक, लंबी कूद और त्रिकूद में भारतीय खिलाड़ियों से पदक का अनुमान भी है। थाईलैंड में पांच दिवसीय महाद्वीपीय चैंपियनशिप के बीच भाला फेंक खिलाड़ी रोहित यादव और मनु डीपी, लंबी कूद खिलाड़ी मुरली श्रीशंकर और त्रिकूद में प्रवीण चित्रावल तथा अब्दुल्ला अबूबकर पर निगाहें रहेंगी। नायर ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि, ‘‘ मध्यम और लंबी दूरी (800 मीटर, 1500 मीटर and 5000 मीटर) के धावकों के पास भी पोडियम (शीर्ष तीन) पर रहने का असवार भी भी दिया जाने वाला है।'' उन्होंने बोला है, ‘‘ डेकाथलॉन (तेजस्विन शंकर) भी इस बार टीम का एक मजबूत पक्ष है।'' 

कनाडा ओपन में लक्ष्य सेन ने फाइनल में बनाया स्थान

इसे अपने से भी बेहतर गेंदबाज़ मानते हैं ब्रेट ली ?

'मुझे उम्मीद है कि..', वेस्टइंडीज दौरे पर किससे मिलने के लिए बेक़रार हैं विराट कोहली ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -