आमजन को झटका! रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण और महंगे होंगे खाने के तेल, बिगड़ेगा बजट
आमजन को झटका! रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण और महंगे होंगे खाने के तेल, बिगड़ेगा बजट
Share:

नई दिल्ली: बीते डेढ़ वर्ष से सरसों तेल (Mustard Oil Price), रिफाइंड ऑयल (Refined Oil Price) तथा अन्य एडिबल ऑयल के दामों (Edible Oil Price) में बहुत ज्यादा रफ़्तार देखने को मिली है. सरकार इन तेलों के दामों में नियंत्रण करने के लिए कई प्रकार के कदम निरंतर उठाती रही है. मगर अब रूस एवं यूक्रेन के बीच झगड़े से तेल के दामों में और बढोत्तरी देखने को मिल सकती है. आइए जानते हैं कि इसका मुख्य कारण है:-

रूस-यूक्रेन की जंग आगे बढ़ने के साथ ही भारत में क्रूड एडिबल ऑयल की आपूर्ति पर प्रभाव देखने को मिल सकता है. भारत अपनी खाद्य तेल की 70 फीसदी आवश्यकता इम्पोर्ट के माध्यम से पूरी करता है. सनफ्लावर ऑयल के मामले में यह और भी ज्यादा है. रूस-यूक्रेन का इलाका इस सेग्मेंट के लिए और भी महत्वपूर्ण है. ऐसे में यदि दोनों देश अगले 7-10 दिन में लड़ाई समाप्त नहीं करते हैं तो खाद्य तेल की आपूर्ति पर प्रभाव देखने को मिलेगा तथा इससे दाम बढ़ जाएंगे. देश की सबसे बड़ी एडिबल ऑयल कंपनी Adani Wilmar के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर तथा मैनेजिंग डायरेक्टर अंगशु मलिक ने बताया कि वे लोग स्थिति पर नजदीकी निगाह रख रहे हैं. 

मलिक ने कहा, "रूस एवं यूक्रेन सनफ्लावर ऑयल की 90 प्रतिशत आवश्यकता को पूरा करते हैं. सभी तेलों में सनफ्लावर ऑयल पर हमारी निर्भरता लगभग 15 फीसदी के आसपास है. यदि 7-10 दिन में हालात सामान्य हो जाते है तो चीजें सामान्य रहेंगी क्योंकि ऑयल इम्पोर्ट्स के पास 45 दिन का स्टॉक है. मगर संकट एवं पांच-दस दिन जारी रहता है तथा ऑयल फैक्ट्रीज बंद रहती हैं तथा कोई जहाज उपलब्ध नहीं रहता है तो फिर थोड़ी कमी उत्पन्न हो जाएगी तथा अप्रैल में उसका प्रभाव देखने को मिल सकता है." Saffola ब्रांड नाम से खाद्य तेल बेचने वाली Marico Ltd दामों में रफ़्तार को नियंत्रण में रखने के लिए लागत को कम करने के उपायों में लग गई है. कंपनी के MD एवं CEO सौगत गुप्ता ने कहा है कि उभरते जियो-पॉलिटिकल हालातों के कारण क्रूड ऑयल और अन्य कमोडिटीज की कीमतें आसमान छू सकती हैं. इसका कैसकेडिंग प्रभाव कच्चे माल तथा पैकेजिंग मेटेरियल्स पर देखने को मिल सकता है. 

तारीख से पहले ही मन गई इस बैंक के कर्मचारियों की होली, CEO ने दिए 4 करोड़ के गिफ्ट

बड़ी खबर! इस सत्र से हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई, बैठक में लिया गया अहम फैसला

वाहन वित्तपोषण के लिए, हीरो इलेक्ट्रिक ने आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के साथ साझेदारी की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -