समर वेकेशन के लिए बेहद स्पेशल हैं शिमला की ये जगह

समर वेकेशन के लिए बेहद स्पेशल हैं शिमला की ये जगह

शिमला का नाम लेते ही बर्फीली वादियां सामने आती हैं. ऐसे ही गर्मी में अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो शिमला की हसीं वादियां का प्लान बना सकते हैं. अगर आप शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि केवल शिमला ही नहीं, शमला के आस-पास घूमने को कई जगह हैं जो जानकारी ना होने की वजह से लोग घूम नहीं पाते. आइये आज हम बताते हैं आपको शिमला के पास के दर्शनीय स्थलों के बारे में. यहां जरूर जाएं. 

* शिमला की बर्फीली टोपी, कुफरी :
इस जगह का नाम ‘कुफ्र’ शब्द से पड़ा है, जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है ‘झील’. इस जगह के साथ जुड़े आकर्षण के कारण यहाँ वर्ष भर पर्यटक आते हैं. महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क, और फागू कुफरी में कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं.

* चाडविक जलप्रपात :
शिमला से 7 किलोमीटर दूर यह एक बहुत ही मनोरम पिकनिक स्थल है. यह जलप्रपात सैलानियों का मन मोह लेता है. घनी झाड़ियों के बीच घिरे झड़ने के आस पास हर समय पर्यटक की भीड़ लगी रहती है. यहां आकर सैलानी प्रकृति सम्मोहन में बंध जाते हैं.

* नारकंडा :
यह स्थल शिमला से 64 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां प्रतिवर्ष जनवरी से मार्च माह के दौरान पर्यटन विकास निगम द्वारा स्कीइंग का प्रशिक्षण कोर्स चलाया जाता है. यहां से बर्फ से ढका हिमालय पर्वत बेहद आकर्षक एवं मनमोहक दिखाई देता है.

* धनु देवता मंदिर :
शहर से लगभग 4 कि.मी. दूर स्थित, धनु देवता मंदिर दुर्लभ मंदिरों में से एक है, जहां भगवान के पुरुष रूप की पूजा होती है. पारंपरिक पहाड़ी शैली में बने इस मंदिर में लकड़ी पर बारीक नक्काशी का कार्य किया गया है.

* वायसरीगल लॉज :
इसका निर्माण वायसराय लॉर्ड डफरिन के आवास हेतु किया गया था, किन्तु अब इसका उपयोग इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज़ के लिए किया जाता है. इसके टैरेस से सूर्यास्त और सूर्योदय का शानदार नज़ारा देखना न भूलें.

गर्मी से तप रहा राजस्थान, पर्यटन विभाग को उठाना पड़ा रहा नुकसान

फैमिली ट्रिप पर जाएं तो इन ट्रेवलिंग टिप्स का जरूर रखें ध्यान