गर्मी से तप रहा राजस्थान, पर्यटन विभाग को उठाना पड़ा रहा नुकसान
गर्मी से तप रहा राजस्थान, पर्यटन विभाग को उठाना पड़ा रहा नुकसान
Share:

जयपुर: भयानक गर्मी ने राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के पर्यटन उद्योग की कमर तोड़ दी है. प्रदेश में बढ़ते पारे की वजह से विदेशी और घरेलू पर्यटकों की तादाद में बेहद कमी देखी जा रही है. बदलते मौसम की वजह कई पर्यटकों ने अपना आरक्षण रद्द करवा दिया है. गत एक हफ्ते में सैलानियों की संख्या में 50 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

राजधानी जयपुर समेत पूरे राज्य में इन दिनों पर्यटक स्थलों पर सन्नाटा पसारा हुआ नज़र आ रहा है. गर्मी के तीखे तेवर का पर्यटन उद्योग पर काफी प्रभाव पड़ा है. पर्यटन विभाग से सम्बंधित लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस साल अप्रैल के 25 दिनों में सबसे कम पर्यटक जयपुर आए हैं. गत 5 सालों में प्रदेश के पर्यटक स्थलों पर बहुत विकास हुआ है, किन्तु ये सभी सुविधाएं गर्मी से छुटकारा दिलाने में नाकाफी साबित हो रही है.

राज्य में सितंबर से अप्रैल को पर्यटन का सीजन माना जाता है. किन्तु इस बार गर्मी ने होली के बाद से ही अपने तेवर दिखाना आरंभ कर दिया. जिस वजह पर्यटकों की तादाद में काफी कमी दिख रही है. आपको बता दें कि, प्रदेश के आमेर महल को देखने राज्य में सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं. इस वर्ष 1 अप्रैल को आमेर आने वाले पर्यटकों की तादाद 4700 से अधिक थी. जबकि 25 अप्रैल तक यह तादाद ढाई हजार तक पहुंच गई है.

कांस के चौथे दिन ऐसे मदमस्त अंदाज में नजर आईं हिना खान

उत्पादन में कमी बनी महंगी तुअर दाल का कारण

डॉलर की बढ़ती मांग के कारण पाकिस्तानी रुपये की हालत खस्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -