आज के ज़माने की स्मार्ट भेड़ें
आज के ज़माने की स्मार्ट भेड़ें
Share:

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने अपने नए शोध के तहत एक स्टडी में यह प्रूव किया है कि भेड़ों ने जिन मशहूर हस्‍तियों को कभी नहीं देखा, उनको वह तस्‍वीर देख कर पहचान सकती हैं. कैंब्रिज विश्‍वविद्यालय की ताजी रिसर्च में कई भेड़ों पर परीक्षण के बाद ये नतीजा निकाला गया है. हाल ही में सामने आए एक ताजा शोध की मानें तो भेड़ें काफी होशियार होती हैं और इस तरह के परीक्षण ने इस बात को सिद्ध कर दिया है.

इस नतीजे पर पहुंचने के लिए कैंब्रिज विश्‍विद्यालय ने भेड़ों के एक झुंड पर परीक्षण किया और फिर उन्‍हें मशहूर हस्‍तियों की तस्‍वीर दिखा कर सवाल किया गया. इन भेड़ों से अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री एमा वॉटसन जैसी हस्‍तियों की पहचान करवाई गयी. इस स्टडी में भेड़ों के द्वारा किए जाने वाले हैरतअंगेज़ कारनामों और कमाल के कामों का उल्लेख किया गया.

डॉक्टर्स इस स्टडी के बाद भेड़ों से होने वाले फायदों से जुड़ी कई संभावनाओं पर विचार करेंगे. उनका कहना है कि इसके बाद वो कई खतरनाक बीमारियों के इलाज के लिए दवा बनाने में सफलता हासिल कर सकते हैं. भेड़ें कई मस्तिष्क विकारों जैसे हनटिंग्टन रोग और पर्किंसनंस की बीमारी के अलावा मानसिक विकारों ऑटिज्‍म और सिजोफ्रेनिया काइलाज ढूंढने में मदद कर सकती हैं.

दुबले होने के शौक से जब जान पर बन आई

आसमान में दिखा कुछ अजीब, कहीं उल्का पिंड तो कहीं एलियन, यही बता रहे लोग

इस घास में होता है चिप्स वाला टेस्ट, जानिए पूरी खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -