दुनिया को अलविदा बोलने वाले शेन वॉर्न के नाम है कई बड़े रिकार्ड्स
दुनिया को अलविदा बोलने वाले शेन वॉर्न के नाम है कई बड़े रिकार्ड्स
Share:

वर्ल्ड क्रिकेट और ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न का देहांत (Shane Warne Passes Away) हो चुका है. स्पिन के जादूगर महज 52 वर्ष  के थे.  रिपोर्ट के अनुसार शेन वॉर्न थाईलैंड में थे और वहां उनका अचानक संदिग्ध अवस्था में देहांत हो चुका है. तो चलिए एक नजर उनके बेहतरीन खेल करियर पर डालते हैं. क्रिकेट इतिहास के महान लेग स्पिनर माने जाने वाले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न के नाम वैसे तो कई बड़े रिकॉर्ड है लेकिन उनमे से ये 5 रिकॉर्ड फैंस के लिए हमेशा ही याद किए जाते है.

खबर में खास: ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते लेग स्पिनर कहे जाते थे. अपने तकरीबन 16 वर्ष लंबे इंटरनेशनल करियर में वॉर्न सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में रहे. शायद ही कोई और उस तरीके से गेंद घुमाने में सक्षम हो जैसे स्पिन के जादूगर वॉर्न घुमाया करते थे. इसलिए वार्न को वर्ष 2000 में 20 वीं शताब्दी के 5 महानतम क्रिकेटरों में से एक का दर्जा दे दिया गया था .

वॉर्न का क्रिकेट करियर: वार्न ने इंडिया के विरुद्ध सिडनी टेस्ट (1992) में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया, जिसमें वह 150 रन देकर 1 विकेट ले सके. हालांकि, जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ने लगा. उन्होंने बल्लेबाजों को परेशान किया. 16 वर्ष से ज्यादा के करियर में, वार्न ने 25.51 पर 339 इंटरनेशनल मैचों में रिकॉर्ड 1,001 विकेट लिए हैं.

700 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर: शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट के अपने करियर में 708 विकेट लिए और सिर्फ श्रीलंकाई दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) के उपरांत दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 194 वनडे मैचों में 293 विकेट भी लेने में कामयाब हुए. वह 1999 विश्व कप फाइनल के मैन ऑफ द मैच रहे थे और टीम को खिताब जीतने में मदद की थी.

वॉर्न ने 2008 में जीता था IPL ट्रॉफी: IPL जब शुरुआत हुई थी उस वक़्त किसी ने भी शायद यह नहीं सोचा होगा कि एक दिन यह T20 टूर्नामेंट दुनिया के सबसे लोकप्रिय लीग में से एक होने वाला है. इस लीग के पहले एडिशन का आयोजन वर्ष 2008 में किया गया था. IPL के शुरुआती एडिशन का फाइनल मजबूत चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया जहां शेन वॉर्न की रॉयल्स टीम ने बाजी मार ली थी.

एशेज सीरीज में बनाया ये खास रिकॉर्ड: 2005 की एशेज सीरीज में वार्न ने 5 टेस्ट मैचों में 19.92 पर रिकॉर्ड 40 विकेट लेकर इतिहास रचने में कामयाब हो गए. यह पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में एक स्पिनर (जिम लेकर – 46, क्लारी ग्रिमेट – 44 के उपरांत) द्वारा तीसरा सबसे बड़ा और कुल मिलाकर 8वां सबसे बड़ा टैली है.

 

नहीं रहा फिरकी का जादूगर.. शेन वॉर्न का 52 वर्ष की आयु में दुखद निधन

वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022: बेहद रोमांचक रहा पहला मैच, विंडीज ने न्यूज़ीलैंड को 3 रनों से हराया

इंग्लिश फुटबॉल क्लब 'चेल्सी' जल्द ही बेच सकते है रूस के रोमन अब्रामोविच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -