शेन वार्न की 'बॉल ऑफ़ द सेंचुरी' नहीं देखी तो क्या देखा.., जब चारों खाने चित्त हो गया था बल्लेबाज़
शेन वार्न की 'बॉल ऑफ़ द सेंचुरी' नहीं देखी तो क्या देखा.., जब चारों खाने चित्त हो गया था बल्लेबाज़
Share:

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज फिरकी गेंदबाज़ शेन वार्न का 52 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. बताया जा रहा है कि उनका देहांत दिल का दौरा पड़ने से हुआ है. शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सर्वाधिक 708 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, मगर उनकी पहचान इतनी ही नहीं है. वॉर्न अपनी गेंदबाजी से अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को चकमा दे दिया करते थे. एक बार उन्होंने ऐसी गेंद फेंकी थी, जो इतिहास में 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' के नाम से दर्ज हो गई है. उनकी 90 डिग्री पर टर्न लेती हुई गेंद ने बैट्समैन को चारों खाने चित्त कर दिया था. इसका वीडियो आज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होता है.

 

शेन वॉर्न ने 1993 की एशेज सीरीज के दौरान यह बॉल ऑफ द सेंचुरी फेंकी थी. वॉर्न ने 4 जून 1993 को इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) टेस्ट में इंग्लैंड के बैट्समैन माइक गेटिंग को क्लीन बोल्ड कर दिया था. वह गेंद करीब 90 डिग्री के कोण से घूमी थी, जिसे देखकर सभी दंग रह गए. 'शताब्दी की सर्वश्रेष्ठ गेंद' कही गई उस गेंद ने शेन वॉर्न की जिंदगी बदल कर रख दी थी. वॉर्न की गेंद लेग स्टंप के बहुत बाहर पिच हुई और ऐसा लग रहा था कि गेंद वाइड हो सकती है, इसी के कारण गेटिंग ने उसे खेलने की कोशिश नहीं की. इस बीच जबर्दस्त तेजी से टर्न हुई गेंद गैटिंग को चकमा देते हुए उनके ऑफ स्टंप पर जा लगी, जिसे देखकर सभी लोग दंग रह गए.

बता दें कि 'बॉल ऑफ द सेंचुरी' का खुलासा भी खुद शेन वॉर्न ने ही कई वर्षों बाद किया था. उन्होंने कहा था कि, 'यह गेंद एक अचरज थी. मैंने कभी इसकी कल्पना भी नहीं की थी. मैं इसे दोहरा भी नहीं सकता हूं. एक लेग स्पिनर के रूप में आप हमेशा एक बेहतर लेग ब्रेक गेंद डालने के बारे में सोचते हो. मैंने भी बिल्कुल उसी तरह की गेंद डालने का प्रयास किया था. किन्तु गेंद 90 डिग्री तक घूम गई जो वास्तव में अजूबा था.' 

नहीं रहा फिरकी का जादूगर.. शेन वॉर्न का 52 वर्ष की आयु में दुखद निधन

वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022: बेहद रोमांचक रहा पहला मैच, विंडीज ने न्यूज़ीलैंड को 3 रनों से हराया

इंग्लिश फुटबॉल क्लब 'चेल्सी' जल्द ही बेच सकते है रूस के रोमन अब्रामोविच

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -