जन्मदिन विशेष 'शैलेन्द्र' : 'किसी के आँसुओं में मुस्कुराने' जैसा विचार केवल शैलेन्द्र ही रच सकते थे
जन्मदिन विशेष 'शैलेन्द्र' : 'किसी के आँसुओं में मुस्कुराने' जैसा विचार केवल शैलेन्द्र ही रच सकते थे
Share:

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे हरफमौला कलाकार निर्देशक, निर्माता, सिंगर व गीतकार आए जो के अपने काम से दर्शक के दिलो पर अपनी अमिट छाप  को छोड चुके है, आज ऐसे ही बॉलीवुए के एक चर्चित गीतकार शैलेन्द्र का जन्मदिन है जो के देखा जाए तो अपने गीतों के माध्यम से सभी को सम्मोहित कर चुके है. जी हां बता दे कि, गीतकार 'शैलेन्द्र' जो के फिल्मो में अपने गीतों के जरिये जीवन के सभी पहलुओं को उजागर भी करते थे. दो दशक से अधिक समय तक लगभग 170 फिल्मों में जिंदगी के हर फलसफे और जीवन के हर रंग पर गीत लिखने वाले शैलेन्द्र जिनका नाम शंकरदास केसरीलाल था.

आपको बता दे कि, शैलेन्द्र का जन्म 30 अगस्त 1923, को रावलपिंडी, पाकिस्तान में हुआ था. उनकी मृत्यु: 14 दिसंबर 1966 मुंबई में हुई थी. शैलेन्द्र हिन्दी फ़िल्मों के एक प्रसिद्ध गीतकार थे. ‘होठों पर सच्चाई रहती है, दिल में सफाई रहती है', 'मेरा जूता है जापानी,' ‘आज फिर जीने की तमन्ना है’ जैसे दर्जनों यादगार फ़िल्मी गीतों के जनक शैलेंद्र ने महान अभिनेता और फ़िल्म निर्माता राज कपूर के साथ बहुत काम किया. शैलेन्द्र जी के पिताजी फ़ौज में थे। बिहार के रहने वाले थे. पिता के रिटायर होने पर मथुरा में रहे, वहीं शिक्षा पायी. घर में भी उर्दू और फ़ारसी का रिवाज था लेकिन शैलेन्द्र की रुचि घर से कुछ भिन्न ही रही. हाईस्कूल से ही राष्ट्रीय ख़याल थे.

सन 1942 में बंबई रेलवे में इंजीनियरिंग सीखने गये. अगस्त आंदोलन में जेल भी गये. लेकिन कविता का शौक़ बना रहा. सरल और सटीक शब्दों में भावनाओं और संवेदनाओं को अभिव्यक्त कर देना शैलेन्द्र जी की महान विशेषता थी. 'किसी के आँसुओं में मुस्कुराने' जैसा विचार केवल शैलेन्द्र जैसे गीतकार के संवेदनशील हृदय में आ सकता है. उनके जन्मदिवस पर न्यूजट्रैक की भी और से भी कोटि कोटि नमन.  

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

मुंबई की बारिश पर बॉलीवुड सेलेब्स ने फैंस को सेफ रहने का दिया संदेश

तीन तलाक ने उजाड़ दी थी अभिनेत्री मीना कुमारी की जिंदगी

रितेश देशमुख ने अमेरिका में सबसे अलग अंदाज में मनाया गणेशोत्सव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -