Birthday Special : शबाना आजमी ने एक्टिंग के लिये जया भादुडी से ली प्रेरणा

Birthday Special : शबाना आजमी ने एक्टिंग के लिये जया भादुडी से ली प्रेरणा

शबाना आजमी एक ऐसी अभिनेत्री है जो हर रोल मे खुद को फिट कर लेती है। रोल चाहे जैसा भी हो शबाना आजमी उसमे पूरी तरह से फिट हो जाती है। शबाना ने बॉलीवुड मे लगभग हर तरह के रोल किये है। शबाना आजमी सिर्फ फिल्मों मे ही नही सामाजिक कार्यो मे भी सक्रिय रहती है। आज शबाना आजमी का बर्थड़े है आज वे पूरे 65 साल की हो चुकी है। शबाना आजमी का जन्म 18 सितंबर 1950 को हुआ था। शबाना आजमी के पिता एक मशहूर लेखक और कवि थे। उनके पिता का नाम कैफी आजमी था। शबाना का एक भाई भी है जो एक सिनेमेटोग्राफर है। शबाना आजमी का बचपन बहुत अच्छा था। इनके पिता मशहूर शायर और माँ रंगमंच अदाकारा थी। शबाना को यह कला अपनी माँ से ही मिली है। शबाना ने अपनी अभिनय-प्रतिभा से ही बॉलीवुड की शुरुवात की है।

शबाना ने अपनी पढ़ाई पूरी की है। शबाना ने मनोविज्ञान मे अपनी पढ़ाई की है। शबाना ने अपना ग्रेजुएशन मुंबई के कॉलेज से पूरा किया है। शबाना ने एक्टिंग के लिए जया भादुडी को चुना उनकी प्रेरणा लेकर आगे बढ़ी है। शबाना ने एक्टिंग पुणे से सीखी है। शबाना ने बॉलीवुड मे 1973 मे कदम रखा था। शबाना की पहली फिल्म ने ही उन्हे बेस्ट अभिनेत्री का अवार्ड जीता दिया था। शबाना जी की पहली फिल्म ‘अंकुर’ थी यह फिल्म लोगो को बहुत पसंद आई थी। इस फिल्म से शबाना ने लोगो के दिलो मे जगह बना ली थी।

शबाना आजमी का फिल्मी करियर बहुत अच्छा रहा है उन्हे बॉलीवुड मे आने के बाद अपनी फिल्मों के लिये लगातार तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड मिल चुका है। शबाना आजमी की पहली फिल्मे 'खंडहर',’पार’ और 'अर्थ' बहुत अच्छी थी। शबाना ने ग्लैमरस अभिनेत्री के रूप मे खुद को अलग बताया है। शबाना ने 'निशांत', 'मंडी', 'मासूम' और 'अर्थ' जैसी फिल्मों मे अपनी अच्छी छाप छोड़ी है। शबाना ने अपना हर रोल बहुत अच्छे से किया है फिर वो चाहे चुड़ैल का ही रोल क्यों ना हो। शबाना ने ‘मकड़ी’ फिल्म मे एक चुड़ैल का रोल अदा किया था। चुड़ैल का रोल शबाना ने बहुत अच्छे से किया था। शबाना ने डॉन की भूमिका भी बहुत अच्छे से निभाई है। 'गॉड मदर' मे शबाना डॉन के रूप मे दिखाई दी थी।

शबाना आजमी फिल्म जगत की सबसे सफल अभिनेत्री मानी जाती है। आज भी शबाना की फिल्मे बहुत अच्छी होती है। शबाना आजमी नई पीढ़ी पर भी भरी पड़ी है। उनकी इस दशक की फिल्मे 15 पार्क एवेन्यू और हनीमून ट्रैवेल्स प्राइवेट लिमिटेड फिल्मे बहुत अच्छी है। शबाना आजमी की फिल्मों मे आज भी उतनी ही ऊर्जा दिखाई देती है। शबाना ने जावेद अख्तर से शादी की है। जावेद पहले से शादी शुदा थे। पर वे शबाना से प्यार करते थे इसलिए उन्होने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया और शबाना से शादी कर ली। बेस्ट अभिनेत्री के रूप मे शबाना ने रिकॉर्ड बनाया है। 1988 मे शबाना आजमी को पद्मश्री अवार्ड भी मिल चुका है।