काम करते आपके भी हाथ पैर अचानक कांपे तो गंभीर बीमारी के हो सकते हैं संकेत

व्यक्ति के शरीर में कई तरह की बीमारी होती है. बीमारी किसी बी तरह की हो सकती है और आपको कितनी परेशानी है ये आप खुद ही जान सकते हैं. ऐसी ही एक समस्या होती है हाथ-पैर का कांपना, जो कई लोगों में सामान्य तौर पर देखी जा सकती हैं. अक्सर देखा गया है कि कोई भी काम करते समय या आराम करते हुए भी हाथ-पैर कांपने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता हैं, तो इसे हलके में ना लें क्योंकि ये गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है. हाथ-पैर का कांपना गंभीर बिमारियों का संकेत देता हैं. तो चलिए आपको बता देते हैं इसके क्या कारण हो सकते हैं. 

* हाई ब्लड प्रैशर
हाई ब्लड प्रैशर होने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है, जिसके कारण हाथ पैर कांपने लगते हैं. ऐसे में आपको ब्लड प्रैशर चेक करवाना चाहिए.

* लो ब्लड शुगर
लोग ब्लड शुगर के कारण भी हाथों-पैरों में कंपन होने लगती है. क्योंकि ब्लड शुगर लो होने से बॉडी का स्ट्रेस लेवल बढ़ने लगता है.

* विटामिन बी12 की कमी
हाथों और पैरों का कापंना विटामिन बी12 की कमी का संकेत भी हो सकता है. क्योंकि इस दौरान शरीर और हड्डियों में कमजोरी आ जाती है.

* स्ट्रोक के कारण
स्ट्रोक की प्रॉब्लम होने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है, जिसके कारण हाथ-पैर कांपने लगते हैं.

* स्ट्रेस लेना
शरीर में कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल बिगड़ने से स्ट्रेस बढ़ने लगता है. इसके कारण शरीर का ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ जाता है, जिससे हाथ-पैर कांपना शुरू हो जाते हैं.

वर्कप्लेस पर है महिलाओं को स्ट्रेस तो ग्रीन टी से करें दूर

विभिन्न प्रकार के होते हैं चावल, सेहत पर डालते हैं ऐसा असर

सेहत के लिए लाभदायक है मूंगफली

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -