विभिन्न प्रकार के होते हैं चावल, सेहत पर डालते हैं ऐसा असर
विभिन्न प्रकार के होते हैं चावल, सेहत पर डालते हैं ऐसा असर
Share:

चावल आपकी सेहत को लाभ तो देता ही है साथ  ही आपके फैट को भी बढ़ता है. दक्षिण भारत का तो मुख्य भोजन ही चावल माना जाता हैं. ऐसे ही आपको बता दें कि चावल के कई प्रकार होते हैं और उनके अलग अलग लाभ होते हैं. चावल के ये विभिन्न प्रकार आपकी सेहत पर भी असर डालते हैं. जी हाँ, आज हम आपको चावल के ऐसे ही कई प्रकार बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत से जुड़े हुए हैं.

* सफेद चावल 
इसे खाने में शामिल नहीं किया जाता क्योंकि सफेद चावलों की पॉलिश प्रक्रिया से इस पर से एल्यूरन परत हट जाती है. ऐसा करने से उनमें मौजूद पोषक तत्व कम या नष्ट हो सकते हैं. चावलों की इसी परत में विटामिन-बी, दूसरे पोषक तत्व और जरूरी फैट आदि होते हैं. बिना पालिश के इन चावलों को खाएंगे तो आपको फाइबर व अन्य पोषक तत्व इन्हीं से मिलेंगे.

* भूरे चावल 
ब्राउन चावल, सफेद चावल के मुकाबले बहुत ही पौष्टिक होता है. इसमें मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. दोनों में फर्क यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने में मुख्य पोषक पदार्थ निकल जाते हैं. ब्राउन राइस में कैलोरी कम होती है.  

* लाल चावल 
यह काफी हद तक ब्राऊन राइस जैसे ही होते हैं. लाल चावल में चोकर काफी होता है जो कि सेहत के लिए लाभदायक होता है. ब्राउन चावल आसानी से मिल जाता है जबकि लाल चावल हिमालय पर्वत, दक्षिण तिब्बत, भूटान और दक्षिण भारत में ही मिल पाता है. इसमें भी विटामिन बी, फाइबर, जिंक, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सैलीनियम और दूसरे पोषक तत्व भरपूर मत्रा में पाए जाते हैं.  

* काले चावल 
यह पकाने के बाद बैंगनी रंग के हो जाते हैं. इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फाइटोकैमिकल्स, विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन, और अन्य पोषक तत्व होते हैं. एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए अच्छे खाने और पोषक तत्वों में संतुलन बनाए रखना जरूरी है.

अच्छे स्वास्थ के लिए इस तरह मददगार साबित होगा संगीत

समय के साथ ऐसे करें फलों का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ

आपके स्वस्थ जीवन में इस तरह महत्वपूर्ण रोल अदा करती है सब्जियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -