मुंबई में आज से शुरू होने जा रही है सात दिवसीय शो जंपिंग घुड़सवारी

राष्ट्रीय घुड़सवारी चैंपियनशिप (Show Jumping) मुंबई में महालक्ष्मी रेस कोर्स में एमेच्योर राइडर्स क्लब में शनिवार से शुरू होने वाली है। भारतीय घुड़सवारी महासंघ (ईएफआई) ने शुक्रवार को इसका एलान कर दिया है। ईएफआई की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में यह भी बोला गया है कि 14 साल और इससे अधिक उम्र वाले एथलीट 7 दिवसीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने योग्य होने वाले है। बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और मेजबान मुंबई के एथलीट इस सालाना होने वाली प्रतियोगिता में 5 वर्गों में भाग लेने वाले है।

एमेच्योर राइडर्स क्लब (एआरसी) महालक्ष्मी रेस कोर्स के अध्यक्ष श्याम मेहता ने बोला है कि "सावधानियों के संदर्भ में, हमने अधिकारियों द्वारा निर्धारित सभी नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित कर चुके है। खिलाड़ियों, टीमों और कर्मचारियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं भी दे रहे है।"

वहीं हम बात करें बीते वर्ष कि तो मुंबई में आयोजित नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता में राजस्थान के अमन राज सिंह ने स्वर्ण पदक पर भी अपना नाम लिख लिया था। जयपुर के रहने वाले अमन ने सिर्फ 14 वर्ष की उम्र में यह प्रतियोगिता में जीत हासिल कर ली थी। नेशनल घुड़सवारी प्रतियोगिता में देश भर से 100 से अधिक घुड़सवारों ने हिस्सा लिया था। इनको पीछे छोड़ते हुए अमन राज ने अपने शहर का नाम रोशन कर चुके है। अमन बीते कई वर्षों से घुड़सवारी में अच्छा प्रदर्शन करने में लगे हुए है। 

अमन की सफलता में उनके कोच भागीरथ को महत्वपूर्व योगदान दिया है। अमन इससे पहले जयपुर घुड़सवारी चैंपियनशिप और जूनियर नेशनल घुड़सवारी चैंपियनशिप में भी हिस्सा ले चुके है। वहीँ कुछ समय पहले खबर सामने आई थी कि हिन्दुस्तान में पहली बार एशियाई खेलों के लिए घुड़सवारी के ट्रायल्स होने वाले है। 2022 में होने वाले इन खेलों के लिए 12 से 16 दिसंबर तक एमेच्योर राइडर्स क्लब (ARC) में ट्रायल्स कराए  जाने वाले है। ‘शो जंपिंग’ चयन ट्रायल्स महालक्ष्मी रेस कोर्स पर कराए जानें वाले है जिसमें 16 वर्ष और इससे अधिक उम्र के प्रतिभागी भाग  लेने वाले है।
 
इंडियन घुड़सवारी महासंघ (EFI) द्वारा आयोजित ट्रायल्स में दिल्ली, बंगलुरू, चेन्नई के साथ मेजबान शहर मुंबई के घुड़सवार हिस्सा लेने वाले है। जिसमे टीमों और व्यक्तिगत स्पर्धाओं के लिए दो दौर में ट्रायल्स ‘शो जंपिंग 1.40 मीटर’ और ‘शो जंपिंग 1.50 मीटर’ वर्गों में कराए  जाने वाले है। रिपोर्ट्स की माने तो यह पहली बार है जब मुंबई घुड़सवारी एशियाई खेलों के दूसरे और तीसरे दौर के ट्रायल्स कराए जा रहे है जो क्रमश: दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 में कराए जाने वाले है।

गेनब्रिज एलपीजीए टूर्नामेंट में अदिति का शानदार प्रदर्शन, तीसरे नंबर पर बनाया स्थान

क्या आपको भी स्पोर्ट्स बाइक का शौक तो इस बाइक के बारें में जरूर सोचें

चीन में होने वाला है एशियाई खेलों का आयोजन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -