चीन में होने वाला है एशियाई खेलों का आयोजन

एशियन गेम्स 2022 का आयोजन  इस वर्ष 10 सितंबर से 25 सितंबर तक चीन के शिनजियांग प्रांत के हांग्जो सहित 5 शहरों में होने वाला है। यहां मल्टी-स्पोर्टिंग इवेंट में कुल 40 खेलों में 61 स्पर्धाएं  होने वाली है। इसमें ओलंपिक में खेले जाने वाले तैराकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, घुड़सवारी, तलवारबाजी, फुटबॉल, हॉकी, जूडो, कबड्डी समेत अन्य खेल भी लिस्ट में मौजूद है। ई-स्पोर्ट्स और ब्रेकडांसिंग भी ओलंपिक काउंसिल आफ एशिया (ओसीए) द्वारा अनुमोदित होने के उपरांत इसमें शामिल होने वाले है। 

इस बार के एशियन गेम्स में दर्शकों का रोमांच बढ़ाने के लिए क्रिकेट के T-20 प्रारूप को भी शामिल कर लिया गया है। जिसके मतलब है कि 11 साल के उपरांत क्रिकेट की वापसी होने वाली है। इंडिया एशिया ओलंपिक परिषद (ओसीए) के दक्षिण एशियाई इलाके के सदस्य है और उन सात देशों में से एक है जिन्होंने एशियाई खेलों के सभी संस्करणों में भी भाग ले लिया है। इंडिया ने हर एशियाई खेलों में कम से कम एक स्वर्ण पदक जीता है और 1990 को छोड़कर, पदक तालिका के शीर्ष 10 देशों में स्थान  प्राप्त कर लिया है। अब तक भारत ने एशियाई खेलों में 139 स्वर्ण, 178 रजत और 299 कांस्य पदक जीते हैं और इस वर्ष पदक तालिका में उल्लेखनीय वृद्धि करने का प्रयास करने वाले है।

पहली बार, ओशिनिया देशों के 300 से अधिक एथलीटों को  इस वर्ष के एशियाई खेलों के 19वें संस्करण में प्रतिस्पर्धा करने का मौका भी प्रदान किया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के एथलीटों सहित ओशिनिया एथलीटों को 5 खेलों में प्रतिस्पर्धा करने की मंज़ूरी होने वाली है। ये खेल ट्रायथलान, एथलेटिक्स, वुशु, रोलर स्केटिंग और भारोत्तोलन हैं।

भारत की हॉकी टीम में 2 और नए खिलाड़ी हुए शामिल

16 साल के प्रज्ञानानंदा ने विदित को दी करारी शिकस्त

रवि शास्त्री पर भड़के संजय मांजरेकर, बोले- वो अपना एजेंडा चला रहे...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -