सात घातक पौधे जिन्हें आपको कभी भी घर के अंदर नहीं रखना चाहिए
सात घातक पौधे जिन्हें आपको कभी भी घर के अंदर नहीं रखना चाहिए
Share:

जब इनडोर बागवानी और हाउसप्लांट की बात आती है, तो बहुत से लोग उस सुंदरता और शांति का आनंद लेते हैं जो हरियाली उनके घरों में ला सकती है। हालाँकि, सभी पौधे घर के अंदर खेती के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, और कुछ आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकते हैं। इस लेख में, हम सात घातक पौधों के बारे में जानेंगे जिन्हें आपको सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए घर के अंदर कभी नहीं रखना चाहिए।

ओलियंडर (नेरियम ओलियंडर)

विवरण: ओलियंडर एक लोकप्रिय आउटडोर सजावटी झाड़ी है जो अपने जीवंत फूलों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, इसमें कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नामक विषाक्त पदार्थ होते हैं जो निगलने पर घातक हो सकते हैं।

जोखिम: पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से, यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में भी, मतली, उल्टी, अनियमित दिल की धड़कन और गंभीर मामलों में मृत्यु जैसे लक्षण हो सकते हैं।

कैस्टर बीन प्लांट (रिकिनस कम्युनिस)

विवरण: अरंडी का पौधा अपनी बड़ी, नुकीली पत्तियों और अद्वितीय बीज फली द्वारा पहचाना जाता है। इसमें घातक विष राइसिन होता है।

जोखिम: एक अरंडी के सेवन से अंग विफलता और मृत्यु हो सकती है। उचित देखभाल के बिना पौधे को संभालने से भी त्वचा में जलन हो सकती है।

डेडली नाइटशेड (एट्रोपा बेलाडोना)

विवरण: डेडली नाइटशेड गहरे बैंगनी या काले जामुन वाला एक छोटा, झाड़ीदार पौधा है। इस पौधे के सभी भागों में शक्तिशाली एल्कलॉइड होते हैं।

जोखिम: घातक नाइटशेड का सेवन मतिभ्रम, दौरे और, चरम मामलों में, मृत्यु का कारण बन सकता है। यहां तक ​​कि पौधे को छूने से भी त्वचा में जलन हो सकती है।

फॉक्सग्लोव (डिजिटलिस पुरपुरिया)

विवरण: फॉक्सग्लोव अपने ट्यूबलर फूलों की लंबी स्पाइक्स के लिए जाना जाता है। इसमें कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नामक रसायन होता है, जो हृदय पर प्रभाव डालता है।

जोखिम: फॉक्सग्लोव पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से मतली, उल्टी, अनियमित हृदय ताल और गंभीर मामलों में मृत्यु हो सकती है।

जल हेमलॉक (सिकुटा प्रजाति)

विवरण: वॉटर हेमलॉक एक अत्यधिक विषैला पौधा है जो आर्द्रभूमि और जल स्रोतों के पास पाया जाता है। इसमें छोटे सफेद फूल और पत्तियाँ होती हैं जो अजमोद के समान होती हैं।

जोखिम: वॉटर हेमलॉक पौधे के किसी भी हिस्से को निगलने से हिंसक दौरे, श्वसन विफलता और मृत्यु हो सकती है। इसे उत्तरी अमेरिका के सबसे जहरीले पौधों में से एक माना जाता है।

गूंगा बेंत (डाइफ़ेनबैचिया)

विवरण: डंब केन एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है जो अपने आकर्षक पत्तों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, इसमें ऑक्सालेट क्रिस्टल होते हैं जो गंभीर जलन पैदा कर सकते हैं।

जोखिम: गूंगा गन्ना चबाने या निगलने से मुंह और गले में दर्दनाक जलन और सूजन हो सकती है, जिससे सांस लेने और निगलने में कठिनाई हो सकती है।

इंग्लिश आइवी (हेडेरा हेलिक्स)

विवरण: इंग्लिश आइवी एक चढ़ने वाली लता है जिसका उपयोग अक्सर सजावटी उद्देश्यों के लिए किया जाता है। हालाँकि यह इस सूची के कुछ अन्य पौधों जितना घातक नहीं है, फिर भी यह जोखिम पैदा कर सकता है।

जोखिम: इंग्लिश आइवी खाने से उल्टी और दस्त सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट हो सकता है। इसके अतिरिक्त, पौधे को संभालने से त्वचा में जलन हो सकती है।

निष्कर्ष में, जबकि इनडोर पौधे आपके घर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं, उनके संभावित खतरों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। इन सात घातक पौधों को इनसे जुड़े गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों के कारण कभी भी घर के अंदर जगह नहीं मिलनी चाहिए। घरेलू पौधों का चयन करते समय, अपने घर की सुरक्षा और खुशहाली सुनिश्चित करने के लिए गैर विषैले किस्मों का चयन करें।

इन खतरनाक पौधों को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखना याद रखें, और यदि आकस्मिक रूप से निगलना या संपर्क होता है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें। जब इनडोर बागवानी के लाभों का आनंद लेने की बात आती है तो सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -