बकरी बताती है कैसे मिज़ाज के हैं आप

बकरी बताती है कैसे मिज़ाज के हैं आप

हर किसी को अपने भविष्य के बारे में चिंता रहती है और कुछ चाहते हैं कि उन्हें भी पता चले आखिर उनके भविष्य के क्या लिखा है. ऐसे ही कई बार आपको दूसरों के नेचर को जानने की उत्सुकता रहती है ताकि उससे हम बात कर सकें. तो अगर आप भी चाहते हैं किसी के व्यवहार के बारे में पता करना तो आइये हम बता देते हैं, मतलब ये बकरी उसके बारे में सब  बता देगी. जी  हाँ, एक बकरी है जो इंसान के नेचर के बारे में बता देती है. आइये जानते हैं.

मेक्सिको समुद्री तट पर मृत मिले 300 से ज्यादा कछुए

क्या आप यकीन कर सकते हैं कि कोई बकरी आपको बता दे कि शख्स कैसा है, खड़ूस है या फिर गुस्से वाला. वैसे जानवरों से खुश रहकर ही बात करें तो ही आपके और उनके लिए अच्छा होगा. वैसे ही बकरी के साथ भी है, अगर आप बकरी के साथ अच्छा व्यव्हार रखेंगे तो वो भी आपको पसंद करेंगी. जी हाँ, ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक शोध कह रहा है कि बकरियों में इंसान के चेहरे को भावों को पढ़ने की क्षमता होती है. इसमें ये जानकर आपको हैरानी होगी कि लंदन के क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 20 बकरियों का परीक्षण किया और उसमें ये पाया कि पचास फीसदी तक बकरियों ने मुस्कुराते हुए लोगों की तस्वीरों को ज्यादा पसंद किया.

कोयले छोड़ अब गैस से किये जा रहे कपडे इस्त्री

इस किये गए परिक्षण से ये पता चला कि बकरियां इंसानों के हाव भाव पढ़ सकती है. वैसे ही कुत्ते भी इंसान के हाव भाव पढ़ सकते हैं, ये भी कहा जा सकता है कि ये बातें उनमें घरेलु होने के कारण होती हैं. रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के प्रमुख लेखक डॉ. एलन मैकलिगॉट ने कहा, इस अध्ययन से हम घरेलू पशुओं से बातचीत करने के तरीके को बढ़ा सकते हैं और साथ ही बेहतर भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर पुलिस ने दी धोनी को हिदायत

भारत के पीएम के बाद अब इस देश के पीएम का भी आया हमशक्ल

?