मेक्सिको समुद्री तट पर मृत मिले 300 से ज्यादा कछुए

मेक्सिको समुद्री तट पर मृत मिले 300 से ज्यादा कछुए

कभी-कभी अचानक से ही समुद्री जीव तट पर मरे हुए पाए जाते हैं लेकिन इसके पीछे क्या कारण होता है इसके बारे में पता नहीं लग पाता. ऐसे बहुत से केस सामने आये हैं जिनमे कभी मछलियां पाई गई हैं तो कभी जेली फिश. जेली फिश वाला हाला ही का मामला है जो सामने आया था. इसी के बाद अब मामला आया है कि समुद्री तट पर कुछ कछुए पाए गए हैं जो बहुत ही दुर्लभ प्रजाति के हैं. इनकी अचानक मरने से इन कछुओं की प्रजाति भी खत्म हो सकती है. इसी के आगे आपको बता देते हैं क्या है ये मामला.

Video : कार से अब हवाई जहाज पर पंहुचा किकी चैलेंज

दरअसल, दक्षिणी मेक्सिको के तट पर दुर्लभ प्रजाति के करीब 300 से ज्यादा कछुए मृत अवस्था में मिले हैं. पर्यावरण अधिकारीयों ने इस बात की जानकारी दी है कि ये कछुए मछली पकड़ने के उस किस्म के जाल में फंसे हुए थे जिसके इस्तेमाल पर पाबंदी लगी है. ऐसा पहली बार नहीं बल्कि दूसरी बार हुआ है, कुछ सप्ताह पहले भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था और ये दूसरी बार है. बताया जा रहा है ये कछुए लुप्तप्राय पैसिफिक रिडले टर्टल प्रजाति के हैं. यह कछुए ओक्साका प्रांत के पुओर्टो एस्कोडिनो तट पर मिले हैं. 

बाप रे! अलग दिखने की चाह में इस लड़के ने कटवा दी अपनी नाक और कान

इन कछुओं के बारे में अधिक जानकारी देते हुए पर्यावरण अधिकारी ने बताया कि 8 दिन पहले 120 मीटर लंबे मछली के जाल में फंसकर डूब गए थे. वहीं इससे पहले 17 अगस्त को उन्हें 122 समुद्री कछुए पड़ोसी राज्य चिआपास में तट पर मृत मिले थे. हैरानी की बात तो ये है कि उन कछुओं में भी ज्यादातर यही प्रजाति थी जो अभी हुई है. बताया जा रहा है कि कुछ कछुओं की खोल और उनके सिर पर ज़ख्म के निशाँ भी मिले हैं. सवाल ये है कि मेक्सिको ने वर्ष 1990 में समुद्री कछुओं को पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था ओट फिर इन्हें क्यों पकड़ा जा रहा है.

यह भी पढ़ें..

बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर पुलिस ने दी धोनी को हिदायत

कोयले छोड़ अब गैस से किये जा रहे कपडे इस्त्री

?