देश के 30 करोड़ लोगों के शरीर में प्रवेश कर चुका है कोरोना वायरस, सीरो रिपोर्ट में दावा
देश के 30 करोड़ लोगों के शरीर में प्रवेश कर चुका है कोरोना वायरस, सीरो रिपोर्ट में दावा
Share:

 नई दिल्ली: देश में किए गए एक सरकारी सीरोलॉजिकल सर्वे से संबंधित अधिकारी ने बताया कि भारत में वास्तविक कोरोना वायरस संक्रमितों की तादाद सरकारी आंकड़ों से कहीं ज्यादा है। पिछले हफ्ते सामने आए सीरोलॉजिकल सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 30 करोड़ यानी तक़रीबन हर चौथा व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुका है।

देश की कुल आबादी का एक चौथाई हिस्सा यानी 30 करोड़ लोगों में कोरोना की एंटीबॉडी पाई गई है। यह सर्वे भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद की ओर से किया गया है। परिषद का कहना है कि उन्होंने अभी सर्वे के दौरान सामने आए परिणाम की जानकारी दी है। सर्वे में कितने लोगों को शामिल किया गया, फिलहाल इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि संक्रमण की प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए 60 से 70 फीसद आबादी में एंटीबॉडी होना जरुरी है।

इसके साथ ही अगस्त और सितंबर में भी एक सर्वे किया गया था। इसमें 29 हजार लोगों को शामिल किया गया था। ये सभी 10 साल से अधिक आयु के थे। सभी के ब्लड सैंपल की जांच की गई थी। उस वक़्त 15 में से एक व्यक्ति में कोरोना की एंटीबॉडी पाई गई थी। वहीं, शहर के स्लम एरिया के 6 में से एक शख्स में कोरोना की एंटीबॉडी मिली थी। दिल्ली सरकार की तरफ से जारी सीरो सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया था कि दो करोड़ की आबादी वाले शहर में 56 फीसद आबादी यानी हर दूसरा व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आ चुका है।

ICICI बैंक और MUFG बैंक भारत में जापानी निगमों की सेवा का करेंगे सहयोग

बजट ने स्वास्थ्य और इन्फ्रा सेक्टर को प्रदान किया है प्रोत्साहन: आरबीआई गवर्नर

रियल्टी प्रमुख गोदरेज प्रॉपर्टीज के शुद्ध लाभ में आई 69 प्रतिशत की गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -