वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं  का किया एलान
वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं का किया एलान
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2021-22 संसद में पेश कर रही हैं। यह बजट बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह कोरोना महामारी की छाया में आता है। वित्त मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में कई योजनाओं की घोषणा की है। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स में बढ़त के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 पेश करना शुरू किया।

सेंसेक्स 998 अंक चढ़ा और निफ्टी 50 इंडेक्स अपने महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक स्तर 13,900 से ऊपर चला गया। लाभ का नेतृत्व आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और इंडसइंड बैंक में किया जाता है। सत्र के दौरान बाजार अस्थिर रहने की संभावना है क्योंकि वे बजट में घोषणाओं पर प्रतिक्रिया करेंगे। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा संकलित 11 सेक्टरों में से आठ निफ्टी प्राइवेट बैंक और बैंक इंडेक्स में लगभग 2 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे।

अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उसने बैड लोन लेने के लिए बैड बैंक की स्थापना की घोषणा की। बैंकिंग क्षेत्र को अच्छी खबर देते हुए, वित्त मंत्री ने एआरसी मॉडल के माध्यम से बैंकिंग प्रणाली में तनावग्रस्त परिसंपत्तियों को संबोधित करने के लिए खराब प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। यह घोषणा महत्वपूर्ण है क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र खराब ऋण स्पाइक की दूसरी लहर के कगार पर है। वित्त मंत्री ने स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की क्षमताओं को विकसित करने, नई और उभरती हुई बीमारी का पता लगाने और इलाज के लिए संस्थानों को विकसित करने और ग्रामीण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और महामारी की स्थितियों से आपातकालीन निपटने के लिए देश को तैयार रखने के लिए पीएम आत्मनिर्भर स्वच्छ भारत योजना की घोषणा की। बीमा क्षेत्र का विस्तार और विकास। वित्त मंत्री ने बीमा में FDI सीमा को 49% से बढ़ाकर 74% करने की भी घोषणा की।

बजट अपडेट: वित्त मंत्री ने शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन के लिए 18K करोड़ रुपये की योजना का किया एलान

केंद्रीय बजट 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 'bad banks' के गठन की घोषणा की

Budget 2021: हेल्थ बजट में 135% का इजाफा, लोगों की सेहत पर 2.38 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -