Share Market : शेयर बाजार में आया भूचाल, Sensex गिरा धड़ाम

देश के शेयर बाजार में होली के maatr एक दिन पहले बाजार पर छाया कोहराम  है। इसके साथ ही खबर लिखे जाते समय BSE का Sensex 2089.80 अंक यानी 5.56% की गिरावट के साथ 35,486.82 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। इसके साथ ही , NSE का निफ्टी भी 567.85 अंक यानी 5.17% टूटकर 10,421.60 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं Sensex और निफ्टी 52 हफ्ते के निचले स्‍तर पर कारोबार करते देखे गए है। वहीं  Sensex में मौजूद शेयरों में सबसे ज्यादा  गिरावट ONGC (14.08 फीसद), रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (10.71 फीसद), इंडसइंड बैंक (8.78 फीसद), टाटा स्‍टील (8.03 फीसद), आईसीआईसीआई बैंक (7.60 फीसद) और टीसीएस 6.67 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। इसके अलावा सभी Sectoral Index लाल निशान में, मेटल में जबरदस्‍त गिरावटसेक्‍टोरल सूचकांकों की बात की जाए तो निफ्टी मेटल में सबसे अधिक 7.28 फीसद की गिरावट देखी गई। इसके साथ ही निफ्टी मीडिया में 7.12 फीसद, निफ्टी प्रइवेट बैंक में 6.21 फीसद, निफ्टी बैंक में 6.09 फीसद, निफ्टी पीएसयू बैंक में 5.49 फीसद और निफ्टी रियल्‍टी में 4.52 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा सभी सेक्‍टोरल इंडेक्‍स लाल निशान में कारोबार करते नजर आए। 

Yes Bank के शेयरों में दिखी तेजी
आपकी जानकारी के लिए बता दें की शेयर बाजार में आए भूचाल के बावजूद Yes Bank के शेयर जबरदस्‍त उछाल के साथ कारोबार करते नजर आये। वहीं खबर लिखे जाते समय यस बैंक के शेयर 29.10 फीसद की तेजी के साथ 20.85 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। वहीं भारतीय स्‍टेट बैंक द्वारा हिस्‍सेदारी खरीदे जाने और RBI द्वारा बैंक के उपभोक्ताओं को दिए आश्‍वासन का प्रभाव इस संकटग्रस्‍त बैंक के शेयरों पर देखा गया। RBI ने ट्वीट कर सभी बैंकों के ग्राहकों को आश्‍वस्‍त किया था कि बैंकों में उनके पैसे सुरक्षित हैं। 

क्‍यों टूटे बाजार?
दुनिया भर के शेयर बाजारों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। इसके साथ ही एशियाई शेयर बाजार भी इससे अछूते नहीं हैं। vanhinसोमवार सुबह आर्थिक आंकड़े जारी होने के बाद जापान का Nikkei 225 में 5.5 फीसद की गिरावट देखी गई थी। हांगकांग का हेंगसेंग (Hang Seng) 3.5 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार करता दिखाई दिया था। वहीं  साउथ कोरिया के कोस्पी (Kospi) में भी 3.9 फीसद की गिरावट देखी गई। चलिए , जानते हैं कि आखिर भारतीय शेयर बाजार में आई इस जबरदस्‍त गिरावट की क्‍या वजहें हैं।

सऊदी अरब ने Crude Oil की कीमतों में की भारी कटौती
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक , सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में 1991 के बाद से सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। कोरोना वायरस की वजह से घटती मांग को देखते हुए सऊदी अरब ने क्रूड ऑयल की कीमतों में कटौती की।इसके साथ ही  इस कारण सोमवार को एशिया में ट्रेडिंग के लिए खुलने के कुछ देर बाद ही ब्रेंट ऑयल का फ्यूचर भाव लगभग 30 फीसद गिर गया। आम तौर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छा संकेत है क्‍योंकि हम अपनी जरूरतों का 80 फीसद से ज्‍यादा क्रूड ऑयल का आयात करते हैं। परन्तु , बाजारों के लिए यह खबर अच्‍छी नहीं है। वहीं आम तौर पर शेयर बाजार इसे सकारात्‍मक संकेत के तौर पर नहीं लेते और वे मानते हैं कि इससे वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में सुस्‍ती आ सकती है । 

कोरोना वायरस का कहर
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक , कोरोना वायरस यानी COVID-19 से दुनिया भर में 1,07,000 लोग पीडि़त हैं। इसके साथ ही महामारी का रूप ले चुके इस वायरस की वजह से अर्थव्‍यवस्‍था पर प्रतिकूल असर पड़ा है। वहीं रेटिंग एजेंसी Moody’s Investors Service ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा है कि 2020 में कोरोना वायरस की कारण से G-20 देशों की ग्रोथ 0.3 फीसद घटकर 2.1 फीसद रहेगी। G-20 देशों में अमेरिका, यूरो जोन, जापान, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम के साथ ही उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाएं जैसे चीन, भारत, ब्राजील, रूस और मेक्सिको मौजूद हैं। मूडीज ने भारतीय अर्थव्‍यस्‍था पर कोरोना वायरस के संभावित प्रभाव को देखते हुए 2020 का ग्रोथ अनुमान को घटाकर 5.3 फीसद कर दिया है। इसके साथ ही 17 फवरवरी को इसने 2020 का ग्रोथ अनुमान 6.6 फीसद से घटाकर 5.4 फीसद कर दिया था। 

Yes Bank का संकट
SBI द्वारा Yes Bank को उबारने की खबर से इसके शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिल सकती है । फिलहाल , बीते सप्‍ताह RBI द्वारा यस बैंक पर मोरैटोरियम लगाए जाने के बाद इसके मार्केट कैप भारी गिरावट आई जिस कारण शेयरधारकों के 5,000 करोड़ रुपये से अधिक स्‍वाहा हो गए थे। वहीं RBI ने भी बैंकों के ग्राहकों को आश्‍वासन दिया है कि किसी भी बैंक में जमा उनके पैसे सुरक्षित हैं। फिलहाल , बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि यस बैंक का संकट शेयर बाजार पर भारी पड़ेगा।

 

कोरोना वायरस: Go Air ने मुसाफिरों को दी बड़ी राहत, नहीं वसूलेगा कैंसलेशन चार्ज

होली पर 9 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के भाव, जानिए क्या हैं आज के दाम

YES Bank Scam: पूर्व सीईओ राणा कपूर की बेटी पर ED का शिकंजा, विदेश जाने से रोका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -