अमरनाथ में कबूतरों का जोड़ा दिखाई देना माना जाता है शुभ, जानिए इसके पीछे की पौराणिक कथा
अमरनाथ में कबूतरों का जोड़ा दिखाई देना माना जाता है शुभ, जानिए इसके पीछे की पौराणिक कथा
Share:

पुराणों में वर्णित है कि माता पार्वती ने एक बार भगवान शिव से पूछा कि उन्हें हर जन्म में एक नया रूप धारण करने और वर्षों की कठिन तपस्या के बाद उनके साथ पुनर्मिलन की चुनौती से क्यों गुजरना पड़ा। अपने गले में नरमुंड की माला के महत्व और उसकी अमरता के रहस्य पर भी सवाल उठाया। इसके जवाब में, भगवान शंकर ने माता पार्वती से अनुरोध किया कि वे अमर कथा को उनके साथ एकांत और गुप्त स्थान पर सुनाएंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई अन्य व्यक्ति इसे सुन न सके। इसका उद्देश्य यह था कि जो भी इस अमर कथा को सुनेगा उसे भी अमरता की प्राप्ति होगी। पुराणों के अनुसार, शिव ने सबसे पवित्र अमरनाथ गुफा में पार्वती को अपनी ध्यान कथा सुनाई। 

गुफा में कथा सुनते-सुनते देवी पार्वती सो गई, शिव जी को पता नहीं चला, वह कहानी सुनाते रहे और दो सफेद कबूतर ध्यान से सुन रहे थे। कबूतरों ने शोर मचाया, जिसे शिवजी ने पार्वती माता को कहानी के साथ गुनगुनाते हुए समझ लिया। परिणामस्वरूप, कबूतरों ने अमरता की पूरी कहानी सुन ली। जब कथा समाप्त हुई तो शिवजी ने देखा कि पार्वती पूरे समय सोई रही हैं।

कबूतरों को देखने के बाद, महादेव क्रोधित हो गए और उन्हें खत्म करने के लिए आगे बढ़े, लेकिन कबूतरों ने उनसे यह याद दिलाया कि उन्होंने उन्हें अमरता की कहानी सुनाई थी। उन्होंने बताया कि उन्हें मारना इस कहानी का खंडन करेगा, भगवान शिव ने कबूतरों के प्राण नहीं लिए और उन्हें यह कहते हुए आशीर्वाद दिया कि वे शिव पार्वती के प्रतीक के रूप में स्थान पर रहेंगे। कबूतर अमर हो गए और आज भी भक्तों द्वारा उन्हें उसी स्थान पर देखा जा सकता है। इस घटना ने गुफा को अमरनाथ गुफा के रूप में प्रसिद्ध कर दिया, जो अमर कथा की साक्षी बनी।

शरीर के इन हिस्सों पर तिल होना देते है यह संकेत

प्यार के लिए मुस्लिम युवक ने बदला धर्म, राम मंदिर में रचाई शादी

विवाह न होने से हो रहे है परेशान तो करें यह उपाय, ज्योतिष शास्त्र से बनेंगे योग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -